अगर आपने Flipkart से रेप्लिका (नकली) उत्पाद खरीदा है, तो आपको इसे लेकर कुछ कदम उठाने चाहिए। Flipkart पर नकली या खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए कुछ नीतियां और प्रक्रियाएं होती हैं, जिनकी मदद से आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। यहां कुछ कदम दिए जा रहे हैं, जो आप उठा सकते हैं:
1. उत्पाद की वापसी (Return) या बदलवाने (Replacement) की मांग करें
- Flipkart पर अधिकतर उत्पादों के लिए एक वापसी (Return) और बदलवाने (Replacement) की पॉलिसी होती है।
- Flipkart ऐप या वेबसाइट पर जाएं, और अपनी ऑर्डर हिस्ट्री में उस प्रोडक्ट को खोलें।
- "Return/Replace" ऑप्शन पर क्लिक करें और कारण के तौर पर "Product is not genuine" या "Received a replica product" (प्रोडक्ट असली नहीं है या नकली मिला है) चुनें।
- Flipkart द्वारा निर्धारित समय सीमा (जो आमतौर पर 10-30 दिन होती है) के भीतर आप इसे रिटर्न कर सकते हैं।
2. ग्राहक सेवा से संपर्क करें (Customer Support)
- अगर आपको Flipkart के रिटर्न/रिप्लेसमेंट प्रक्रिया में कोई समस्या हो या यदि आप जल्दी समाधान चाहते हैं, तो आप सीधे Flipkart Customer Support से संपर्क कर सकते हैं।
- Flipkart ऐप में जाकर Help & Support सेक्शन में जाएं और "Call Us" या "Chat with Us" ऑप्शन का उपयोग करें।
- उन्हें अपनी समस्या और प्रोडक्ट की जानकारी दें, साथ ही आपने किस वजह से रिटर्न किया है, यह भी स्पष्ट करें।
3. प्रोडक्ट का फोटो और सबूत
- यदि आप रिटर्न या रिप्लेसमेंट के लिए आवेदन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने प्रोडक्ट की अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो ली हो।
- उत्पाद के बॉक्स, लेबल, पैकिंग, और किसी भी अन्य महत्वपूर्ण विवरण की फोटो लें, जो यह साबित कर सके कि यह नकली है।
4. प्रोफाइल पर रिव्यू और रेटिंग दें
- आप Flipkart पर अपने अनुभव को रिव्यू और रेटिंग के माध्यम से साझा कर सकते हैं।
- इससे न सिर्फ Flipkart टीम को आपके अनुभव के बारे में जानकारी मिलेगी, बल्कि अन्य ग्राहक भी जान सकेंगे कि प्रोडक्ट असली नहीं था।
- रिव्यू में विस्तार से बताएं कि प्रोडक्ट में क्या समस्याएं थीं और क्यों यह असली नहीं लगता।
5. Flipkart की सुरक्षा और धोखाधड़ी नीति के तहत रिपोर्ट करें
- अगर आप मानते हैं कि आपको धोखाधड़ी का शिकार किया गया है, तो आप Flipkart को इसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
- Flipkart के "Report Inauthentic Product" ऑप्शन का उपयोग करें, जिससे वे विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।
6. कानूनी उपाय (Legal Action)
- अगर Flipkart आपकी समस्या का समाधान नहीं करता है या आपको उचित रिफंड/रिप्लेसमेंट नहीं मिलता है, तो आप ग्राहक न्यायालय (Consumer Court) में भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- Consumer Forum में आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, और इसे खरीदी के 3 साल के भीतर कर सकते हैं।
- इसके अलावा आप National Consumer Helpline (NCH) पर भी शिकायत कर सकते हैं।
7. Flipkart Assurance और Flipkart Guarantee का फायदा उठाएं
- यदि आप ने Flipkart Assurance या Flipkart Guarantee जैसी किसी सेवाओं के साथ उत्पाद खरीदी है, तो आप इस सेवा के तहत भी अपने अधिकारों का प्रयोग कर सकते हैं।
- ऐसी सेवाएं आपको उच्च गुणवत्ता और असली उत्पाद की गारंटी देती हैं, और अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप इसे रिटर्न या रिप्लेस कर सकते हैं।
8. कस्टमर रिव्यूज और विक्रेता की पहचान
- भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए ध्यान दें कि आप प्रामाणिक विक्रेता से ही उत्पाद खरीदें।
- हमेशा विक्रेता की रेटिंग और रिव्यू चेक करें, ताकि आप जान सकें कि विक्रेता कितनी बार भरोसेमंद रहा है।
रेप्लिका उत्पाद मिलने पर आपको Flipkart की रिटर्न पॉलिसी और कस्टमर सपोर्ट का उपयोग करना चाहिए। सही कदम उठाने से आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं या असली उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं। यदि समस्या हल नहीं होती है, तो आप कानूनी कार्रवाई का भी विकल्प सोच सकते हैं।
अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972
2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।
3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।
4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।
5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।
6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।
7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।
यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972
2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।
3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।
4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।
5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।
6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।
7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।
यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
Re: अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
मुझे आश्चर्य है कि क्या 'Flipkart', PUMA डुप्लिकेट उत्पाद बेचने वाले विक्रेता के बारे में जानता है..????
मैंने 'फ्लिपकार्ट' में स्नीकर्स खरीदने की योजना बनाई... अभी-अभी मुझे यहाँ PUMA प्रतिकृति उत्पादों के बारे में पता चला...
व्यक्तिगत रूप से स्टोर पर जाऊँगा और वैध उत्पाद खरीदूँगा...
बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद..
मैंने 'फ्लिपकार्ट' में स्नीकर्स खरीदने की योजना बनाई... अभी-अभी मुझे यहाँ PUMA प्रतिकृति उत्पादों के बारे में पता चला...
व्यक्तिगत रूप से स्टोर पर जाऊँगा और वैध उत्पाद खरीदूँगा...
बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद..
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- यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
- Posts: 941
- Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am
Re: अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
तीसरी दुनिया के लोग हम भारतवासी विदेश के उच्च ब्रांड जो सस्ते दामों में भारत के बाजार में उपलब्ध हैं उनको खरीद पाने में सक्षम है या उनकी रिप्लिका प्रोडक्ट लॉन्च होने से साफ झलकती है।
Puma Reebok Nike आदि उच्च ब्रांड के लिए यह बहुत ही शर्मनाक स्थिति है और उपभोक्ताओं को नकली सामानों की खरीद फरोखों के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठाना चाहिए और इसके लिए फ्लिपकार्ट ने उन्हें रिव्यू ऑप्शन भी दे रखा है जहां वह अपने उचित रिव्यू के माध्यम से अन्य लोगों को ठगी से बचा सकते हैं।
जो भी कंपनियां इनका डुप्लीकेट सामान बेच रही हैं उसके लिए फ्लिपकार्ट को निजी तौर पर जिम्मेदारी लेनी चाहिए क्योंकि वह एक एफिलिएट की तरह लंबे समय तक कार्य ऐसे नहीं कर पाएगा और शक्कर घरेलू उद्योग में उपभोक्ता फोरम की अदाकारी आमजन मानस के बीच में इसे सामने आ जाएगी।
उपभोक्ता फोरम का व्हाट्सएप नंबर भी लॉन्च हो गया है जहां पर आसानी से आप वोट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और जिसकी सुनवाई अधिकतम 31 दिन में होनी सुनिश्चित उपभोक्ता फोरम करता है।
Puma Reebok Nike आदि उच्च ब्रांड के लिए यह बहुत ही शर्मनाक स्थिति है और उपभोक्ताओं को नकली सामानों की खरीद फरोखों के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठाना चाहिए और इसके लिए फ्लिपकार्ट ने उन्हें रिव्यू ऑप्शन भी दे रखा है जहां वह अपने उचित रिव्यू के माध्यम से अन्य लोगों को ठगी से बचा सकते हैं।
जो भी कंपनियां इनका डुप्लीकेट सामान बेच रही हैं उसके लिए फ्लिपकार्ट को निजी तौर पर जिम्मेदारी लेनी चाहिए क्योंकि वह एक एफिलिएट की तरह लंबे समय तक कार्य ऐसे नहीं कर पाएगा और शक्कर घरेलू उद्योग में उपभोक्ता फोरम की अदाकारी आमजन मानस के बीच में इसे सामने आ जाएगी।
उपभोक्ता फोरम का व्हाट्सएप नंबर भी लॉन्च हो गया है जहां पर आसानी से आप वोट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और जिसकी सुनवाई अधिकतम 31 दिन में होनी सुनिश्चित उपभोक्ता फोरम करता है।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
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- ब्रह्मचर्य से गृहस्थ की ओर की तैयारी...!!
- Posts: 47
- Joined: Mon Dec 09, 2024 11:40 am
Re: अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
ऑनलाइन शॉपिंग काफी आसान और जल्दी होने वाली शॉपिंग होती है
इससे आप कुछ ही क्लिक्स में अपने मनपसंद सामान को अपने घर मंगवा सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की जब आपके द्वारा किया हुआ ऑर्डर आपने मन मुताबिक़ नहीं आता, या तो वो सही साइज और रंग का नहीं होता, या फिर कभी-कभी आर्डर किया हुआ सामान ख़राब या टुटा हुआ होता है
अब ऐसे में आप क्या करें? तो ऐसे में फ्लिपकार्ट की ‘प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी’ ही आपके काम आती है और आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है।
रिटर्न’ एक ऐसी सुविधा है जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित सेलर्स आपको इस पालिसी में देते हैं। सेलर्स इस पालिसी के तहत आपको प्रोडक्ट बदल कर देते हैं या फिर आपका पैसा वापस कर देते हैं।
इससे आप कुछ ही क्लिक्स में अपने मनपसंद सामान को अपने घर मंगवा सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की जब आपके द्वारा किया हुआ ऑर्डर आपने मन मुताबिक़ नहीं आता, या तो वो सही साइज और रंग का नहीं होता, या फिर कभी-कभी आर्डर किया हुआ सामान ख़राब या टुटा हुआ होता है
अब ऐसे में आप क्या करें? तो ऐसे में फ्लिपकार्ट की ‘प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी’ ही आपके काम आती है और आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है।
रिटर्न’ एक ऐसी सुविधा है जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित सेलर्स आपको इस पालिसी में देते हैं। सेलर्स इस पालिसी के तहत आपको प्रोडक्ट बदल कर देते हैं या फिर आपका पैसा वापस कर देते हैं।
Re: अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
अगर वैसे कपड़ों में देंगे तो सबसे पहले पहन के देखते हैं अगर सजावट की चीज हो तो हम लोग उसको घर पर ट्राई करते हैं देखते हैं लगते हैं उसे और उसके बाद देखते हैं अच्छा है या फिर नहीं अच्छा है किसी को अच्छा लगता है किसी को नहीं है तो बाद में रिटर्न कर देता है
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- अबकी बार, 500 पार?
- Posts: 450
- Joined: Mon Nov 18, 2024 3:19 pm
Re: अगर मैं "Flipkart" से प्रतिकृति उत्पाद खरीदें तो क्या करना चाहिए?
ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं कुछ चीज घर बैठ कर आ जाती है फ्लिपकार्ट वगैरा है दिखाई देती है फ्लिपकार्ट पर वह एक्चुअल में रियल में नहीं होती है कलर का फर्क आता है पदार्थ का फर्क आता है हमें बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। कभी-कभी तो यह स्थिति हो जाती है कि जो मंगाया होता है वह नहीं आता और चीज बदल जाती है। इसका सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप पहले रेटिंग देख ले और कुछ पिक्चर्स होते हैं रिव्यूज होते हैं उन्हें देख ले तब जाकर सामान मांगे। खरीदारी करने से पहले अपने प्रोडक्ट को अच्छे से देख ले। मैं उसे चेंज करना या लौटना समय की बर्बादी होती है और टाइम से चीज पहुंच जाए तो वह ज्यादा अच्छा होता हैAnurag Srivastava wrote: Tue Dec 10, 2024 11:12 am ऑनलाइन शॉपिंग काफी आसान और जल्दी होने वाली शॉपिंग होती है
इससे आप कुछ ही क्लिक्स में अपने मनपसंद सामान को अपने घर मंगवा सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की जब आपके द्वारा किया हुआ ऑर्डर आपने मन मुताबिक़ नहीं आता, या तो वो सही साइज और रंग का नहीं होता, या फिर कभी-कभी आर्डर किया हुआ सामान ख़राब या टुटा हुआ होता है
अब ऐसे में आप क्या करें? तो ऐसे में फ्लिपकार्ट की ‘प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी’ ही आपके काम आती है और आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है।
रिटर्न’ एक ऐसी सुविधा है जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित सेलर्स आपको इस पालिसी में देते हैं। सेलर्स इस पालिसी के तहत आपको प्रोडक्ट बदल कर देते हैं या फिर आपका पैसा वापस कर देते हैं।