TRAI के नए नियम स्पैम रिपोर्टिंग को आसान बनाते हैं, और अनुपालन समय को घटाते हैं.

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Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024

1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972

2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।

3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।

4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।

5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।

6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।

7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।

यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
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या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1924
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am
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TRAI के नए नियम स्पैम रिपोर्टिंग को आसान बनाते हैं, और अनुपालन समय को घटाते हैं.

Post by LinkBlogs »

TCCCPR में दूसरी संशोधन के तहत, TRAI ने शिकायत विंडो को तीन दिनों से बढ़ाकर सात दिन कर दिया है, और ग्राहक अब अपनी प्राथमिकताएँ पंजीकृत किए बिना स्पैम कॉल्स और टेक्स्ट्स की रिपोर्ट कर सकेंगे। टेलीकॉम ऑपरेटरों को शिकायतों पर पांच दिनों के भीतर कार्यवाही करनी होगी, बजाय 30 दिनों के, और अगर उन्हें 10 दिनों में पांच शिकायतें मिलती हैं (सात दिनों में 10 शिकायतों के बजाय), तो उन्हें प्रेषक के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।

टेल्कोस को उपयोगकर्ताओं को सभी प्रचारक संदेशों को प्राप्त करने से ऑप्ट आउट करने की अनुमति भी देनी होगी, और TRAI का कहना है कि संदेश हेडर में अब "-P", "-S", "-T", "-G" शामिल होने चाहिए, ताकि ग्राहक प्रचारक, सेवा, लेन-देन, और सरकारी संदेशों की पहचान कर सकें।

नए नियामक संशोधन के अनुसार, टेलीकॉम प्रदाताओं को पुनरावृत्ति अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी, पहले उल्लंघन के लिए 15 दिनों के लिए आउटगोइंग सेवाओं को निलंबित करना होगा और subsequent अपराधों के लिए एक वर्ष की सेवा कटौती करनी होगी।

TRAI ने टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए अनुपालन न करने पर कड़े जुर्माने की भी घोषणा की है। पहले उल्लंघन पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा, जबकि दूसरे और subsequent मामलों में क्रमशः 5 लाख रुपये और 10 लाख रुपये का जुर्माना होगा। प्रेषकों और टेलीमार्केटर्स को एक सुरक्षा जमा प्रदान करनी होगी, जो TRAI के नियमों का उल्लंघन करने पर जब्त कर ली जाएगी।

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Warrior
यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
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Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

Re: TRAI के नए नियम स्पैम रिपोर्टिंग को आसान बनाते हैं, और अनुपालन समय को घटाते हैं.

Post by Warrior »

यह TRAI द्वारा एक शानदार कदम है। इससे स्पैमर्स के कॉल्स में निश्चित रूप से कमी आएगी। साथ ही, नेटवर्क प्रोवाइडर्स को स्पैमर्स को नियंत्रित करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे, अन्यथा उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।
johny888
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
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Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am

Re: TRAI के नए नियम स्पैम रिपोर्टिंग को आसान बनाते हैं, और अनुपालन समय को घटाते हैं.

Post by johny888 »

सही मायनो में यह सही हुआ है इससे अब टेलीकॉम कंपनियों को शिकायतों पर जल्दी कार्रवाई करनी होगी, जिससे अनचाही कॉल्स और मैसेज पर रोक लग सकेगी। ग्राहकों को सभी प्रचारक संदेशों से बाहर निकलने का भी विकल्प मिलेगा, जिससे वे सिर्फ जरूरी मैसेज ही पा सकेंगे।
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