रिपोर्ट ने दुनिया भर के 600 से अधिक व्यवसायों का अध्ययन किया है और उन कारकों की जांच की है जो ओमनी-चैनल रणनीति को प्रभावित कर सकते हैं या उसे आकार दे सकते हैं, जैसे कि व्यवसाय का विकास चरण, भौगोलिक विशेषताएँ, उद्योग की गतिशीलता, ग्राहक जीवनशैली के मील के पत्थर और उपयोगकर्ता बनाए रखना।
एक व्यवसाय की क्रॉस-चैनल रणनीति में सही संख्या में चैनल और सही मिश्रण का चयन करना शामिल है – यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यवसाय किसी भी दिए गए समय में किस विकास चरण में है और ग्राहक उनके जीवनचक्र के किस चरण में है।
किसी कंपनी के विकास चरण का एक प्रमुख संकेतक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या है। यह देखा गया है कि व्यवसाय ओमनी-चैनल रणनीतियों का हिस्सा बनने के लिए चार या अधिक चैनल का उपयोग करके 49% तक रूपांतरण दर में वृद्धि करते हैं।
जबकि ईमेल यूएस और यूके जैसे बाजारों में प्रमुख बना हुआ है, एसएमएस चीन और यूएस जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है, और व्हाट्सएप दक्षिण अमेरिका और एशिया में एक पावरहाउस के रूप में उभरता है। रिपोर्ट में यह पाया गया कि ओमनी-चैनल मार्केटिंग रणनीति को अपनाने से निम्नलिखित प्रमुख क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ा: ऐप स्टिकनेस, रूपांतरण दरें, और ऑनबोर्डिंग दरें। प्रमुख हाइलाइट्स में शामिल हैं:
एंगेजमेंट:
• ईमेल, पुश नोटिफिकेशन और इन-ऐप संदेशों के साथ फिनटेक प्लेटफ़ॉर्म पर 23% की वृद्धि।
• ईमेल के साथ सब्सक्रिप्शन प्लेटफ़ॉर्म पर 16% की वृद्धि, जबकि इसे अन्य चैनलों के साथ मिलाकर इसे 20% से अधिक तक ले जाया जा सकता है।
• ईमेल, पुश नोटिफिकेशन, इन-ऐप संदेशों और ऐप इनबॉक्स का संयोजन करके गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर 13% की वृद्धि।
रूपांतरण दरें:
• फिनटेक ऐप्स में 31% तक रूपांतरण दरें, जहां ईमेल, पुश नोटिफिकेशन और इन-ऐप संदेश महत्वपूर्ण हैं।
• पुश नोटिफिकेशन और इन-ऐप संदेशों से सब्सक्रिप्शन ऐप्स में रूपांतरण में 16% की वृद्धि।
• पुश नोटिफिकेशन और इन-ऐप संदेशों से गेमिंग उद्योग में 10% का रूपांतरण वृद्धि।
• इन-ऐप, ऐप इनबॉक्स, ईमेल और पुश नोटिफिकेशन को शामिल करने वाली क्रॉस-चैनल रणनीति के परिणामस्वरूप ईकॉमर्स में 6% की वृद्धि।
ऐप-स्टिकनेस:
• फिनटेक प्लेटफ़ॉर्म्स में तीन से अधिक चैनलों के साथ 28% से अधिक की वृद्धि।
• दो से चार चैनलों के साथ सब्सक्रिप्शन प्लेटफ़ॉर्म्स, जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म्स या ग्रॉसरी शॉपिंग में 30% से 70% की स्टिकनेस वृद्धि।
• तीन से अधिक चैनलों के साथ गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म्स में 32% की स्टिकनेस वृद्धि।
• तीन से अधिक चैनलों के साथ ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म्स में 26% की स्टिकनेस वृद्धि।
क्रॉस-चैनल मार्केटिंग रणनीतियाँ रूपांतरण दरों को 31% तक बढ़ाती हैं
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- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
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Re: क्रॉस-चैनल मार्केटिंग रणनीतियाँ रूपांतरण दरों को 31% तक बढ़ाती हैं
क्रॉस-चैनल मार्केटिंग का मतलब है अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे सोशल मीडिया, ईमेल, वेबसाइट और ऐप्स का इस्तेमाल करके ग्राहकों तक एक जैसा और सही संदेश पहुंचाना। जब ग्राहक हर जगह एक जैसा अनुभव पाते हैं, तो वे प्रोडक्ट खरीदने या सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा प्रेरित होते हैं। जैसे की एक शॉप कपड़ों की सेल चला रही है, तो वह फेसबुक पर विज्ञापन दिखाती है, ईमेल भेजकर ऑफर बताती है, और अपनी वेबसाइट पर वही ऑफर दिखाती है। जब ग्राहक हर जगह वही सेल और ऑफर देखते हैं, तो उनके खरीदने की संभावना बढ़ जाती है।