National consumer helpline number in India

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Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024

1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972

2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।

3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।

4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।

5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।

6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।

7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।

यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
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Warrior
सात सो भी पार, अब क्या इरादा यार???!!!
Posts: 735
Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

National consumer helpline number in India

Post by Warrior »

भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 है। आप इस नंबर पर कॉल करके उपभोक्ता मामलों से संबंधित शिकायतें और समस्याएँ दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, उपभोक्ता हेल्पलाइन की वेबसाइट (https://consumerhelpline.gov.in) पर भी आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
johny888
सात सो के बाद , देखो आठ सौ के ठाट!!!
Posts: 859
Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am

Re: National consumer helpline number in India

Post by johny888 »

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसी मददगार जानकारी देने के लिए। उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर उपभोक्ताओं के लिए एक काम की और सहायक सेवा है। इस नंबर से लोग अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जानकारी ले सकते हैं और अपने अधिकारों के बारे में जान सकते हैं। कभी-कभी जवाब आने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन यह सेवा काफी मददगार है।
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