जर्मनी की Mercedes-Benz, जो भारत में रिकॉर्ड बिक्री के एक साल के बाद आई है, 2025 में 20 और डीलरशिप या सेवा आउटलेट जोड़ने की योजना बना रही है - मुख्य रूप से छोटे शहरों में, जहां युवा, अच्छी तरह से यात्रा किए हुए व्यापार मालिक लग्जरी वस्त्रों में निवेश कर रहे हैं.
भारत में तीव्र आर्थिक वृद्धि ने यहां की युवा पीढ़ी के बीच लग्जरी खरीदारी के प्रति मानसिकता में एक मौलिक बदलाव ला दिया है, जो उनके बुजुर्गों से अलग है, जो अधिकतर मितव्ययिता से जीते थे और अपनी बचत बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते थे.
यह प्रवृत्ति विदेशी लग्जरी सामान कंपनियों जैसे Mercedes को भारत के बड़े शहरों जैसे नई दिल्ली और मुंबई के बाहर भी देखे जाने के लिए मजबूर कर रही है.
Mercedes, जो भारत में सबसे अधिक बिकने वाली लग्जरी कार निर्माता है, ने पिछले साल 19,500 से अधिक वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री की, जो 12% की वृद्धि थी. इसमें नई कारों के लॉन्च और इलेक्ट्रिक मॉडलों की मजबूत पोर्टफोलियो का योगदान था - जिनकी बिक्री पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है.
कंपनी 2025 में 8 नए कार मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिनमें EVs भी शामिल होंगे, और उसे पिछले साल से ज्यादा कारें बेचने की उम्मीद है. BMW, जो भारत में लग्जरी वाहनों का दूसरा सबसे बड़ा विक्रेता है, ने भी रिकॉर्ड बिक्री की, और लगभग 16,000 वाहन बेचे.
हालांकि लग्जरी वाहन भारत की वार्षिक कार बिक्री का केवल 1% हैं, जो लगभग 4 मिलियन यूनिट्स है, वे बाकी बाजार से अधिक तेज़ी से बढ़ रहे हैं. Mercedes की वृद्धि का बड़ा हिस्सा उन उच्च-स्तरीय कारों से आ रहा है जिनकी कीमत 175,000 डॉलर से ऊपर है, जो अब भारत में उसकी कुल बिक्री का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाती हैं.
इसके परिणामस्वरूप, दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार में Mercedes कार की औसत बिक्री मूल्य 2024 में 9.5 मिलियन रुपये (110,600 डॉलर) हो गया है, जो पिछले साल 8.9 मिलियन रुपये था, कंपनी ने बताया.
युवा पीढ़ी की बढ़ती दिलचस्पी के बीच मर्सिडीज भारत के छोटे शहरों में करेगी विस्तार
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Re: युवा पीढ़ी की बढ़ती दिलचस्पी के बीच मर्सिडीज भारत के छोटे शहरों में करेगी विस्तार
मर्सिडीज का छोटे शहरों में विस्तार भारतीय बाजार में बदलाव लाएगा। इससे प्रीमियम कारों की मांग बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को अच्छे ब्रांड के और विकल्प मिलेंगे। यह भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा, जिससे कारों की गुणवत्ता और ग्राहक सेवा में सुधार होगा।
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- सात सो के करीब, आजकल से पोस्टिंग के साथ ही रोमांस चल रिया है!
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Re: युवा पीढ़ी की बढ़ती दिलचस्पी के बीच मर्सिडीज भारत के छोटे शहरों में करेगी विस्तार
यह makers द्वारा एक स्मार्ट कदम है, जो प्रमुख महानगरों के बाहर क्षेत्रों में प्रीमियम कारों, जिसमें electric vehicles (EVs) भी शामिल हैं, की बढ़ती मांग को आकर्षित करने का लक्ष्य रखता है।