Pinterest पर विज्ञापन कैसे दें?

ऑनलाइन/इंटरनेट से जुड़े प्रचार जैसे वेबसाइट, ब्लॉग्स, यूट्यूब चैनल , Online e-stores, Online affiliates/ digital products का प्रचार यहां निशुक किया जा सकता है।
Sticky threads/ स्थाई विज्ञापन / customized request के लिए हमसे संपर्क करें l
Post Reply
Warrior
Posts: 335
Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

Pinterest पर विज्ञापन कैसे दें?

Post by Warrior »

1. पिनट्रेस्ट बिजनेस अकाउंट बनाएं: सबसे पहले, आपको एक पिनट्रेस्ट बिजनेस अकाउंट बनाना होगा। यदि आपके पास पहले से एक बिजनेस अकाउंट नहीं है, तो [Pinterest for Business](https://business.pinterest.com/) पर जाकर अकाउंट सेटअप करें।

2. पिनट्रेस्ट ऐड्स मैनेजर में लॉग इन करें: बिजनेस अकाउंट बनाते ही, पिनट्रेस्ट ऐड्स मैनेजर (Pinterest Ads Manager) में लॉग इन करें। यहाँ से आप अपने विज्ञापन अभियानों को मैनेज कर सकते हैं।

3. विज्ञापन अभियान बनाएँ: ऐड्स मैनेजर में "Create campaign" बटन पर क्लिक करें। अपने अभियान के उद्देश्य का चयन करें, जैसे कि ब्रांड अवेयरनेस, ट्रैफिक, या रूपांतरण (conversions)। पिनट्रेस्ट पर विज्ञापन अभियानों के लिए प्रमुख उद्देश्य होते हैं जैसे ट्रैफिक, इंगेजमेंट, और कैटलॉग सेल्स।

4. लक्षित दर्शकों को सेट करें: अपने लक्षित दर्शकों का चयन करें। पिनट्रेस्ट आपको विभिन्न लक्षित दर्शक विकल्प प्रदान करता है, जैसे कि आयु, लिंग, स्थान, रुचियाँ, और व्यवहार। आप अपनी विज्ञापन रणनीति के अनुसार दर्शकों को टार्गेट कर सकते हैं।

5. विज्ञापन क्रिएटिव तैयार करें: एक प्रभावशाली पिन (विज्ञापन) तैयार करें। पिनट्रेस्ट पर विज्ञापन मुख्य रूप से इमेज या वीडियो के रूप में होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी पिन का ग्राफिक आकर्षक हो और आपका संदेश स्पष्ट हो। विज्ञापन में एक प्रभावी कॉल-टू-एक्शन (CTA) भी शामिल करें।

6. बजट और बोली सेट करें: अपने विज्ञापन अभियान के लिए बजट और बोली तय करें। पिनट्रेस्ट पर आप प्रति क्लिक (CPC) या प्रति हजार इम्प्रेशन (CPM) के आधार पर बजट सेट कर सकते हैं।

7. विज्ञापन अभियान शुरू करें: सभी सेटिंग्स को पूरा करने के बाद, अपने विज्ञापन अभियान को शुरू करें। आप विज्ञापन की अवधि और समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं।

8. प्रदर्शन की निगरानी करें: अभियान शुरू होने के बाद, पिनट्रेस्ट ऐड्स मैनेजर में जाकर अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को ट्रैक करें। आप एनालिटिक्स और रिपोर्ट्स की मदद से देख सकते हैं कि आपके विज्ञापन कितने प्रभावी हैं और क्या सुधार की आवश्यकता है।
Post Reply

Return to “Online Marketing ऑनलाइन प्रचार प्रसार”