Paris Olympics 2024: जानिए कौन है विनेश फोगाट, जो भारत को कुश्ती में दिला सकती है मेडल

ओलंपिक्स से संबंधित डिस्कशन यहां करें।
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

Paris Olympics 2024: जानिए कौन है विनेश फोगाट, जो भारत को कुश्ती में दिला सकती है मेडल

Post by LinkBlogs »

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट जल्द ही पेरिस ओलंपिक में एक्शन में नजर आने वाली है. विनेश मैट और उसके बाहर दोनों जगहों पर चर्चा में बनी रहती है.विनेश काफी समय तक भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चले विरोध प्रदर्शन में नजर आई थी. वही वो इस विरोध प्रदर्शन को लीड भी कर रही है. विनेश रियो ओलंपिक में चोट की वजह से पदक जीतने में कामयाब नही हो पाई थी.

विनेश लंबे समय तक धरने में बैठी रही थी जिसकी वजह से उनको अपना वजन वर्ग भी बदलना पड़ा. विनेश इस बार पहले से कम भार वर्ग में खेलते हुए नजर आने वाली है. वैसे विनेश के लिए अपना पहला ओलंपिक पदक जीतना बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी भार वर्ग में 4 बार के विश्व चैंपियन और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन युई सुसाकी जैसे खिलाड़ी हैं. वही टोक्यो ओलंपिक में खराब प्रदर्शन की वजह से वो पदक जीत पाने में कामयाब नहीं हो पाई थी. लेकिन उसके बाद विनेश ने वापसी करते हुए 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

भारत को कुश्ती में विनेश फोगाट से इस बार पदक की उम्मीद है. विनेश पहले भी ओलंपिक का हिस्सा रह चुके है और बड़े इवेंट में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है जिसकी वजह से उनका पदक इस बार तय मना जा रहा है.

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए दो भार वर्ग में नेशनल ट्रॉयल दिया था. जिसमें वो 53 किग्रा भार वर्ग में तो हार मैच हार गई थी लेकिन उन्होंने 50 किग्रा भार वर्ग कैटेगिरी में मैच जीत के क्वालीफाई किया था.
Source: https://www.india.com/hindi-news/sports ... 4-7132944/
Post Reply

Return to “ओलंपिक्स”