Ukraine War: रूस ने खतरनाक FAB-3000 बम का यूक्रेन में किया इस्तेमाल, मॉस्को का दावा- वेस्ट के पास नहीं है इसका जवाब, जान

अंतर राष्ट्रीय खबरें पर बाद विवाद यहां करें। मर्यादित भाषा अपेक्षित है।
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

Ukraine War: रूस ने खतरनाक FAB-3000 बम का यूक्रेन में किया इस्तेमाल, मॉस्को का दावा- वेस्ट के पास नहीं है इसका जवाब, जान

Post by LinkBlogs »

Russia’s FAB-3000 Bomb: रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि FAB-3000 में 'ऐसी लड़ाकू शक्ति है जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता.'

रूस अपने खतरनाक FAB-3000 ग्लाइड बमों को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. इसे लॉन्च करने के लिए Su-34 फुलबैक का उपयोग किया जा रहा है. एक Su-34 बमवर्षक पायलट ने दावा किया है कि वेस्टर्न एयर डिफेंस सिस्टम इन नए हथियार के खिलाफ बेकार हैं.

द यूरेशियन टाइम्स के मुताबिक 14 जुलाई को, रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो फुटेज का अनावरण किया जिसमें FAB-3000 बम, एक 3,000 किलोग्राम के एयरियल हथियार, को Su-34 फाइटर जेट से जोड़ा गया और बाद में यूक्रेनी क्षेत्र के भीतर एक टारगेट पर गिराया गया.

रक्षा मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि FAB-3000 में 'ऐसी लड़ाकू शक्ति है जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता.'

एक पुराना बम आधुनिक तकनीक
FAB-3000 सोवियत काल का एक पुराना बम है जिसे नए गाइडेंस सिस्टम के साथ आधुनिक बनाया गया है, जिससे काफी दूरी से सटीक हमले करना संभव हो गया है.

15 जुलाई को, एक Su-34 पायलट ने वेस्टर्न एयर डिफेंस सिस्टम पर रूसी ग्लाइड बमों की श्रेष्ठता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पैट्रियट और गेपार्ड सिस्टम जैसे पश्चिमी रक्षा तंत्र इन ग्लाइड बमों के खिलाफ अप्रभावी हैं.

पायलट ने दावा किया, 'आज की स्थिति में, दुश्मन हमारे बम गिरा नहीं सकता. न तो पैट्रियट और न ही गेपार्ड ग्लाइड बम गिरा सकते हैं. वे उन्हें डराते हैं.'

क्यों खतरनाक है ये बम?
-पायलट ने आगे बताया कि यूनिवर्सल प्लानिंग और करेक्शन मॉड्यूल (UMPK) से लैस FAB-3000 बम की -सटीकता 10 मीटर होने का अनुमान है.

-द यूरेशियन टाइम्स के मुताबिक रक्षा उद्योग के एक सूत्र ने बताया कि FAB-3000 50 से 60 किलोमीटर की दूरी से टारगेट को भेद सकता है.

-सूत्र ने बताया कि बम बैलिस्टिक ट्रैजेक्टरी का अनुसरण करता है, जिसकी सीमा और सटीकता रिलीज स्पीड और ऊंचाई से प्रभावित होती है.

-FAB-3000 का भारी वजन, इसके उन्नत गाइडेंस सिस्टम के साथ मिलकर इसकी सटीकता में योगदान देता है, जिसका अनुमान दस मीटर है.

-बम 1,400 किलोग्राम टीएनटी ले जाता है और इसमें एक यूनिवर्सल ग्लाइडिंग और करेक्शन मॉड्यूल (UMPK) शामिल है जो इसकी टारगेटिंग कैपेबिलिटी को बढ़ाता है.

-FAB-3000, सोवियत काल के दौरान विकसित एक हाई एक्सप्लोसिव फ्री-फॉल बम है, जिसे शुरू में इंडस्ट्रियल फैसिलिटी, जलविद्युत बांधों और किलेबंदी जैसी बड़े पैमाने की संरचनाओं को टारगेटक करने के लिए डिजाइन किया गया था.

-इस साल फरवरी से इसका नया उत्पादन यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष में इसके रणनीतिक महत्व को दर्शाता है.

-FAB-3000 की प्रशंसा न केवल इसकी विनाशकारी क्षमताओं के लिए की जाती है, बल्कि इसकी कम लागत के लिए भी की जाती है.

-यूनिवर्सल प्लानिंग एंड करेक्शन मॉड्यूल (UMPK) से लैस FAB-3000 बमों का उत्पादन मिसाइलों के उत्पादन की तुलना में काफी तेज़ और सस्ता है.

FAB क्या है?
रूसी सेना कई तरह के उच्च शक्ति वाले एविएशन बमों का इस्तेमाल करती है, जिन्हें सामूहिक रूप से FAB कहा जाता है. FAB का मतलब है 'फुगासनया एविएट्सियोनाया बॉम्बा (FAB), जिसका मतलब एरियल डिमोलेशन बम, जिसे वेस्ट में जनरल पर्पज (GP) बम के रूप में जाना जाता है.

विस्फोटक शक्ति के आधार पर वर्गीकृत इन हथियारों में FAB-250 और FAB-500 जैसे मॉडल शामिल हैं. FAB-3000 को रूसी वायु सेना के शस्त्रागार में सबसे शक्तिशाली बमों में से एक माना जाता है.
Source URL: https://zeenews.india.com/hindi/world/r ... th/2339469
Post Reply

Return to “अंतर-राष्ट्रीय खबरें”