Outlining the five stages of customer awareness

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Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024

1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972

2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।

3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।

4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।

5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।

6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।

7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।

यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
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Warrior
सात सो भी पार, अब क्या इरादा यार???!!!
Posts: 735
Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

Outlining the five stages of customer awareness

Post by Warrior »

ग्राहक जागरूकता के पाँच चरण हैं, जो उनके निर्णय लेने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

1. अवधारणा (Awareness): इस पहले चरण में, ग्राहक आपके ब्रांड या उत्पाद के बारे में पहली बार सुनते हैं। यह तब होता है जब वे आपके विज्ञापन, सोशल मीडिया पोस्ट, या किसी अन्य प्रचार माध्यम से परिचित होते हैं। इस चरण का उद्देश्य ब्रांड की उपस्थिति और पहचान बनाना है।

2. रुचि (Interest): जब ग्राहक को आपके उत्पाद या सेवा में दिलचस्पी होती है, तो वे इसके बारे में अधिक जानकारी जुटाने लगते हैं। वे आपकी वेबसाइट पर जाते हैं, उत्पाद के विवरण को पढ़ते हैं, और संभावित लाभों को समझने की कोशिश करते हैं।

3. विचार (Consideration): इस चरण में, ग्राहक आपके उत्पाद को अपने विकल्पों में शामिल करते हैं और इसकी तुलना अन्य प्रतिस्पर्धियों से करते हैं। वे मूल्य, गुणवत्ता, और अन्य सुविधाओं पर ध्यान देते हैं ताकि वे सही निर्णय ले सकें।

4. फैसला (Decision): जब ग्राहक सभी विकल्पों पर विचार कर लेते हैं, तो वे निर्णय लेते हैं कि क्या आपके उत्पाद या सेवा को खरीदना है। इस चरण में, आपकी ब्रांड की विश्वसनीयता और ग्राहक अनुभव महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

5. क्रिया (Action): अंतिम चरण में, ग्राहक आपके उत्पाद को खरीदते हैं और लेन-देन पूरा करते हैं। इस समय, एक सकारात्मक खरीदारी अनुभव उन्हें भविष्य में भी आपकी ब्रांड की ओर वापस लाने में मदद करता है और आपको अच्छे ग्राहक समीक्षा और रेफरल प्राप्त होते हैं।

इन पाँच चरणों को समझकर आप ग्राहक की यात्रा को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं और अपने व्यवसाय की सफलता को बढ़ा सकते हैं।
johny888
सात सो के बाद , देखो आठ सौ के ठाट!!!
Posts: 859
Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am

Re: Outlining the five stages of customer awareness

Post by johny888 »

मेरे हिसाब से ग्राहक जागरूकता में जो पांच चरण होते हैं वो आसान शब्दों में इस प्रकार है। पहले, ग्राहक अपनी जरूरत को पहचानते हैं। फिर वे उस जरूरत के लिए जानकारी ढूंढते हैं। इसके बाद, वे अलग-अलग चीजों की तुलना करते हैं। फिर सही चीज खरीदने का फैसला लेते हैं और खरीद के बाद सोचते हैं कि उनका फैसला सही था या नहीं।
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