भारत में प्रमुख उपभोक्ता मंचों की सूची निम्नलिखित है:
1. उपभोक्ता फोरम (Consumer Forums)
- राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC): यह आयोग उपभोक्ता विवादों के राष्ट्रीय स्तर पर समाधान के लिए जिम्मेदार है और बड़े और महत्वपूर्ण मामलों को संभालता है।
- राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (SCDRC): प्रत्येक राज्य में राज्य उपभोक्ता आयोग होता है जो स्थानीय स्तर पर उपभोक्ता विवादों का निपटान करता है।
- जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम (DCDRF): जिला स्तर पर उपभोक्ता विवादों का निपटान करने के लिए यह फोरम कार्यरत होता है और छोटे मामलों की सुनवाई करता है।
2. उपभोक्ता साक्षरता मंच
- विपणन अभियान एवं उपभोक्ता संरक्षण (Consumer Protection and Advocacy): यह मंच उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और संरक्षण के बारे में जागरूक करता है और विभिन्न मुद्दों पर जानकारी प्रदान करता है।
3. ऑनलाइन उपभोक्ता मंच
- जागरूकता मंच (Awareness Forums): इन मंचों पर उपभोक्ता अपने अनुभव साझा करते हैं और उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।
- समीक्षा साइट्स और पोर्टल्स: जैसे कि MouthShut, Consumer Complaints, और Quikr जहां उपभोक्ता विभिन्न उत्पादों और सेवाओं पर समीक्षा और रेटिंग्स देते हैं।
4. सरकारी पोर्टल्स
- राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH): यह एक सरकारी पोर्टल है जो उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने और समाधान प्राप्त करने के लिए सहायता प्रदान करता है।
ये मंच और आयोग उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों की रक्षा करने, शिकायतों का समाधान प्राप्त करने, और उपभोक्ता मुद्दों पर जानकारी हासिल करने में मदद करते हैं।