Source: https://www.indiatv.in/tech/tech-news/t ... 06-1065496TRAI के नए नियम एक तरफ जहां यूजर्स को फायदा पहुंचा रहे हैं, वहीं टेलीकॉम कंपनियों के लिए यह मुसीबत बन सकता है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने इस नए नियम पर नाराजगी जताई है। दूरसंचार नियामक ने टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस क्वलिटी को बेहतर बनाने के लिए नए नियमों की घोषणा की है, जिसमें टेलीकॉम कंपनियों पर लगने वाले जुर्माने की रकम को दोगुना कर दिया है। मोबाइल सर्विस ऑपरेटर्स के संगठन COAI ने कहा कि इसकी वजह से टेलीकॉम कंपनियों की लागत बढ़ेगी, जिसका असर मोबाइल टैरिफ की कीमतों पर भी पड़ सकता है।
क्या हैं नए नियम?
TRAI ने मोबाइल सेवाओं की गुणवत्ता यानी क्वालिटी को सुधारने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इस नई गाइडलाइंस की वजह से अगर कोई मोबाइल ऑपरेटर्स अपनी सेवाओं के लिए स्टैंडर्ड क्वालिटी को फॉलो नहीं करते हैं, तो उन्हें पहले से दोगुना जुर्माना भरना पड़ सकता है। ये नई गाइडलाइंस टेलीकॉम कंपनियों को रास नहीं आ रहे हैं। पहले टेलीकॉम सर्विस की स्टैंडर्ड क्वालिटी मेनटेन नहीं करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ता था, जिसे अब बढ़ाकर 1 लाख रुपये तक कर दिया गया है।
यही नहीं, अगर किसी टेलीकॉम ऑपरेटर की मोबाइल सर्विस की आउटेज अगर 12 घंटे तक रहेगी तो उसे एक दिन के तौर पर गिना जाएगा। पहले 24 घंटे आउटेज के लिए 1 दिन गिना जाता था। यहां आउटेज का मतलब है कि अगर यूजर्स को किसी एरिया में नेटवर्स की दिक्कत 12 घंटे या उससे ज्यादा होती है, तो इसके लिए टेलीकॉम कंपनी को जुर्माना देना होगा।
COAI ने जताई नाराजगी
सेल्युलर एसोसिएशन का कहना है कि अभी टेलीकॉम कंपनियां अपनी 5G सर्विस को एक्सपेंड कर रही हैं। नेटवर्क अपग्रेडेशन करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर्स को बड़ा खर्च करना पड़ रहा है। रेगुलेटर की इस गाइडलाइंस की वजह से टेलीकॉम कंपनियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसलिए ट्राई का यह नया दिशा-निर्देश चिंताजनक है। यही नहीं, पहले सर्विस क्वालिटी की रिपोर्ट हर तीन महीने में दिया जाता था, जिसे अब घटाकर 1 महीना कर दिया गया है यानी अब टेलीकॉम कंपनियों को हर महीने सर्विस क्वालिटी की रिपोर्ट सबमिट करनी होगी।
यूजर्स को फायदा
TRAI की यह नई गाइडलाइंस खास तौर पर यूजर्स की दिक्कतों को दूर करने के लिए लाई गई है। यूजर्स को अब पहले के मुकाबले टेलीकॉम सेवाओं के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है। टेलीकॉम सर्विस की क्वालिटी खराब होने की वजह से उनकी डेली यूसेज पर असर पड़ता है। नए नियम के मुताबिक, अगर 12 घंटे तक सर्विस में आउटेज रहेगी तो टेलीकॉम कंपनियों को यूजर्स के प्लान की वैलिडिटी 1 दिन बढ़ानी होगी, जिसका फायदा यूजर्स को मिलने वाला है। साथ ही, टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।
TRAI के नए नियम से यूजर्स की मौज, टेलीकॉम कंपनियों के लिए बने 'आफत', COAI ने जताई नाराजगी
Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972
2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।
3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।
4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।
5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।
6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।
7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।
यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
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- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
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- Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am
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TRAI के नए नियम से यूजर्स की मौज, टेलीकॉम कंपनियों के लिए बने 'आफत', COAI ने जताई नाराजगी
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- यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
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- Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am
Re: TRAI के नए नियम से यूजर्स की मौज, टेलीकॉम कंपनियों के लिए बने 'आफत', COAI ने जताई नाराजगी
इतने सारे नियम बनने के बावजूद कम्पनीज अपने फायदे के लिए बहुत सारे टावर्स पर इतना लोड कर दिए है की सभी को नेटवर्क की दिक्कत हो रही है, खास तौर पर त्यौहार आदि में जब एक टावर पर कालिंग डाटा लोड बढ़ता है और इसकी strength कम होने से लोड नही ले पाता और हम जनता जनार्दन को अपना सर पीटना पड़ता है| TRAI को चाहिए मनमानी तौर से जो खुलेआम डाटा के नाम पर कंपनी सर्विस न बाधा लकर सिर्फ रेट बाधा रहे है इस पर लगाम जरुर लगना चाहिए|
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"