पेरिस ओलंपिक 2024 का हुआ अंत, मेडल टैली में चीन और अमेरिका के बीच आखिरी दिन तक चली टक्कर

ओलंपिक्स से संबंधित डिस्कशन यहां करें।
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

पेरिस ओलंपिक 2024 का हुआ अंत, मेडल टैली में चीन और अमेरिका के बीच आखिरी दिन तक चली टक्कर

Post by LinkBlogs »

ओलंपिक 2024 का अब अंत हो गया है। इस बार ओलंपिक का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया गया। जहां 11 अगस्त को ओलंपिक 2024 का आखिरी खेल खेला गया। यह खेल महिलाओं का बास्केट बॉल इवेंट था। इस इवेंट में फ्रांस और अमेरिका की महिला बास्केट बॉल टीम आमने-सामने थी। इस मुकाबले ने ओलंपिक में अमेरिका के दबदबे का फैसला किया। दरअसल अमेरिका को इस ओलंपिक में चीन से मेडल टैली में काफी टक्कर मिली। आखिरी दिन तक दोनों देशों के बीच मेडल टैली पर उतार-चढ़ाव देखा गया। अमेरिका की महिला बास्केट बॉल टीम को फ्रांस के खिलाफ मिली जीत के कारण गोल्ड मेडल मिला। इस मुकाबले को अगर वह हार जाते तो उनके कुल 39 गोल्ड मेडल ही रह जाते और वह मेडल टैली में पहले स्थान पर नहीं जा सकते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पहले स्थान पर रहा अमेरिका
चीन के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 काफी शानदार रहा। उन्होंने इस बार ओलंपिक में दूसरे स्थान पर फिनिश किया। चीन के पास ओलंपिक में इस बार कुल 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 बॉन्ज मेडल हैं। वहीं अमेरिका के पास 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मेडल हैं। चीन के पास कुल मेडल की संख्या 91 है। वहीं अमेरिका ने 125 मेडल जीते हैं। आपको बता दें कि ओलंपिक में मेडल टैली की रैंकिंग गोल्ड मेडल के आधार पर होती है। जिस देश ने सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते होंगे उस देश को टॉप पर रखा जाता है। वहीं अगर गोल्ड मेडल की संख्या बराबर है तो फिर सिल्वर मेडल के आधार पर फैसला लिया जाता है। अमेरिका इस ओलंपिक में इकलौता ऐसा देश रहा जिसने 100 से ज्यादा मेडल जीते हैं।

भारत ने इस नंबर पर किया फिनिश
भारत के लिए पेरिस ओलंपिक निराशाजनक रहा। भारत ने इस ओलंपिक में सिर्फ 6 मेडल जीते हैं। जिसमें एक भी गोल्ड मेडल शामिल नहीं है। भारत ने इस ओलंपिक में एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जिसके कारण भारत ने 71वें स्थान पर फिनिश किया है। पिछले बार भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे। जिसमें एक गोल्ड भी शामिल था। टोक्यो ओलंपिक 2020 भारत के लिए ओलंपिक इतिहास का सबसे बेस्ट रहा है। भारत के लिए नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले और अमन सहरावत ने मेडल जीता है। जिसमें मनु भाकर के दो ब्रॉन्ज शामिल है। इन एथलीटों के कारण भारत ने मेंस जैवलिन थ्रो, कुश्ती और शूटिंग में मेडल जीता।
Source: https://www.indiatv.in/sports/other-spo ... 11-1066904
Post Reply

Return to “ओलंपिक्स”