Paris Paralympics 2024 : पेरिस पैरालंपिक में भारत के इतने खिलाड़ी लेगें हिस्सा, 28 अगस्त से होगी इसकी शुरुआत

ओलंपिक्स से संबंधित डिस्कशन यहां करें।
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

Paris Paralympics 2024 : पेरिस पैरालंपिक में भारत के इतने खिलाड़ी लेगें हिस्सा, 28 अगस्त से होगी इसकी शुरुआत

Post by LinkBlogs »

पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अब पैरालंपिक शुरु होने वाला है. पेरिस पैरालंपिक 28 अगस्त से 8 सितंबर के बीच आयोजित होने वाली है. जिसमें दुनियाभर के कई हजार खिलाड़ी खेलते हुए नजर आने वाले है. इस बार भारत 28 अगस्त से पेरिस में शुरू होने वाले पैरालंपिक में 12 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेगा.

जिसमें पैरा साइकिलिंग, पैरा नौकाचालन और दृष्टिबाधित जूडो देश की नयी स्पर्धायें होंगी.भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने बुधवार को घोषणा की यह भारत के पैरालंपिक खिलाड़ियों की बढ़ती विविधता और प्रतिभा को दर्शाता है.

आंध्र प्रदेश के अरशद शेख पैरा साइकिलिंग में अपना पैरालंपिक पदार्पण करेंगे. उन्होंने एशियाई रोड पैरा साइकिलिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की एलीट व्यक्तिगत टाइम ट्रायल सी2 श्रेणी में रजत पदक जीतकर अपना कोटा हासिल किया था.

आंध्र प्रदेश के कोंगानापाले नारायण पैरा नौकाचालन में और हरियाणा की कोकिला कौशिकलाते दृष्टिबाधित जूडो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझाड़िया ने बताया की इस बार पेरिस में 84 खिलाड़ी का दल भेजा जा रहा है.

वही झाझाड़िया ने ये भी उम्मीद जताई की भारतीय खिलाड़ी टोक्यो पैरालंपिक के प्रदर्शन को फिर से दोहराएंगे. टोक्यो में भारत ने 19 पदक जीत थे. जिसमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. भारत ने इस बार के पैरालंपिक खेलों में 25 मेडल जीतने का टारगेट रखा है.
Source: https://www.india.com/hindi-news/sports ... 8-7166565/
Post Reply

Return to “ओलंपिक्स”