Post Office vs SBI: बचत खाते पर कौन दे रहा है ज्यादा ब्याज? डाकघर या स्टेट बैंक- यहां देखें

अपनी मन पसंद चीजों की खरीद फरोख्त यहां करें।
अपनी सेवाओं का प्रचार भी यहां किया जा सकता है।
मर्यादा का पालन अपेक्षित है।
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

Post Office vs SBI: बचत खाते पर कौन दे रहा है ज्यादा ब्याज? डाकघर या स्टेट बैंक- यहां देखें

Post by LinkBlogs »

Post Office vs SBI: देश भर में तमाम सरकारी और प्राइवेट बैंक बचत खाता खोलते हैं। इनके अलावा, डाकघर में भी बचत खाता खुलवाया जा सकता है। लेकिन आज के इस समय में ब्याज दरों को लेकर काफी कॉम्पिटीशन बढ़ गया है। इस कॉम्पिटीशन में डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस कई मामलों में देश के सबसे बड़े बैंकों में शामिल बैंकों को कड़ी टक्कर दे रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पोस्ट ऑफिस, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक- भारतीय स्टेट बैंक की तुलना में बचत खाते पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। यहां हम जानेंगे कि डाकघर और भारतीय स्टेट बैंक बचत खाते पर ग्राहकों को कितना ब्याज दे रहे हैं, जिससे ये साफ हो जाएगा कि कहां बचत खाता खुलवाने में आपको ज्यादा फायदा होगा।

भारतीय स्टेट बैंक
भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक- भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खाते पर दिए जाने वाली ब्याज दरों में 15 अक्टूबर, 2022 से कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 10 करोड़ रुपये से कम अमाउंट वाले बचत खाते पर 2.70 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। यानी, अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और आपके खाते में 10 करोड़ रुपये से कम पैसे हैं तो आपको 2.70 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिलेगा।

अगर आपके खाते में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा हैं तो आपको सालाना 3.00 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा। बताते चलें कि 15 अक्टूबर, 2022 से पहले एसबीआई सभी बचत खातों पर 2.70 प्रतिशत का ही ब्याज दे रहा था, चाहे आपके बैंक खाते में चाहें जितने पैसे हों।

डाकघर
वहीं दूसरी ओर, डाकघर अपने ग्राहकों को बचत खातों पर 4 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है। डाकघर के सभी बचत खातों पर 4 प्रतिशत का ही ब्याज दिया जा रहा है अब चाहें आपके बैंक खाते में कितने भी रुपये हों। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके लिए आपको कम से कम 500 रुपये के साथ बचत खाता खुलवाना होगा।
Source: https://www.indiatv.in/paisa/my-profit/ ... 16-1068051

Tags:
ritka.sharma
Posts: 201
Joined: Fri Aug 16, 2024 1:45 pm

Re: Post Office vs SBI: बचत खाते पर कौन दे रहा है ज्यादा ब्याज? डाकघर या स्टेट बैंक- यहां देखें

Post by ritka.sharma »

देश भर में सरकारी एवं प्राइवेट बैंक खाते खुले जाते हैं परंतु अब देखा जाए तो डाकघर अब अधिक ब्याज पर खाता खुलवा रहा है भारतीय रिजर्व बैंक की तुलना में डालकर ज्यादा ब्याज दे रहा है आप कोई और जानकारी है हैरानी होगी कि भारतीय स्टेट बैंक की तुलना में डालकर ज्यादा बजट देने में सक्षम है पैसे चाहे बैंक में हूं या डाकघर में दोनों ही जगह सुरक्षित है लेकिन आम आदमी को जहां अधिक ब्याज मिल रहा है वही अपना खाता खोलना चाहिए
Post Reply

Return to “व्यापार और बाज़ार”