केरल में होगी RSS की 3 दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक, 32 संगठनों के नेता होंगे शामिल

राजनीति से संबंधित डिस्कशन यहां करें।
Post Reply
Realrider
Posts: 1272
Joined: Tue Jul 16, 2024 8:47 pm

केरल में होगी RSS की 3 दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक, 32 संगठनों के नेता होंगे शामिल

Post by Realrider »

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय समन्वय बैठक इस वर्ष केरल के पलक्कड़ में होने जा रही है। 31 अगस्त से 2 सितंबर तक होने वाली इस तीन दिवसीय बैठक में भाजपा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और विश्व हिंदू परिषद सहित आरएसएस से जुड़े 32 विभिन्न संगठनों के नेता शामिल होंगे। आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बीजेपी की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष, राष्ट्रीय संयुक्त संगठन महासचिव शिव प्रकाश और राष्ट्रीय संगठक वी सतीश का शामिल होना लगभग तय हो चुका है।

हालांकि, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा के शामिल होने को लेकर कोई अंतिम जानकारी अभी सामने नहीं आई है और ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि पार्टी इस बैठक से पहले कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर सकती है, जो बतौर पार्टी अध्यक्ष संघ की इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

साल में एक बार आयोजित होती है बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने संघ की इस महत्वपूर्ण बैठक को लेकर बयान जारी कर कहा, "राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक इस वर्ष केरल के पलक्कड़ में 31 अगस्त, 1 और 2 सितंबर 2024 को आयोजित हो रही है। तीन दिवसीय यह अखिल भारतीय बैठक सामान्यतः वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। पिछले वर्ष यह बैठक सितंबर 2023 में पुणे में संपन्न हुई थी। इस अखिल भारतीय समन्वय बैठक में संघ प्रेरित विविध संगठनों में कार्यरत संगठन के प्रमुख पदाधिकारी सहभागी होते हैं। यह सभी संगठन समाज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के सकारात्मक कार्यों में लोकतांत्रिक पद्धति से सामाजिक परिवर्तन के कार्य में सक्रिय रहते हैं।"

संघ प्रेरित संगठन के नेता होंगे शामिल

उन्होंने बताया कि इस बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के सभी छह सह सरकार्यवाह और अन्य प्रमुख पदाधिकारी भाग लेंगे। इस बैठक में राष्ट्र सेविका समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ सहित 32 संघ प्रेरित विविध संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, संगठन मंत्री एवं प्रमुख पदाधिकारी सहभागी होंगे।

क्या होगा बैठक का एजेंडा?

बैठक के एजेंडे के बारे में उन्होंने बताया, "बैठक में विविध संगठन के कार्यकर्ता अपने कार्य की जानकारी और अनुभवों का निवेदन व आदान-प्रदान करेंगे। राष्ट्रीय हित के विभिन्न विषयों के संदर्भ में वर्तमान परिदृश्य, हाल में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं और सामाजिक परिवर्तन के अन्य आयामों पर योजनाओं के संदर्भ में बैठक में चर्चा होगी। सभी संगठन विविध विषयों पर परस्पर सहयोग व समन्वय को और अधिक बढ़ाने हेतु आवश्यक उपायों पर भी चर्चा करेंगे।"

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही विभिन्न मुद्दों पर आ रहे संघ नेताओं के बयानों के बीच संघ के समन्वय समिति की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में बीजेपी नेता चुनाव परिणाम को लेकर पार्टी का स्टैंड सामने रख सकते हैं। पार्टी की तरफ से भविष्य के एजेंडे की जानकारी भी बैठक में दी जा सकती है।
Source: https://www.indiatv.in/india/national/r ... 20-1068954

Tags:
manish.bryan
Posts: 410
Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am
Contact:

Re: केरल में होगी RSS की 3 दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक, 32 संगठनों के नेता होंगे शामिल

Post by manish.bryan »

बीजेपी की सत्ता में दो बार सरकार रह चुकी है और इससे अगर सबसे अधिक किसी को फायदा हुआ है तो वह उद्योगपतियों और आरएसएस की संस्था। उद्योगपति जहां भारत में अब अच्छे से फल फूल का रहे हैं जो कांग्रेस की सरकार में खुली छूट न पाने की वजह से एक लामबंद हो गए थे वह बीजेपी की सरकार में खुली छूट से जनता को धड़ाधड़ने से लूटा जा रहा है और डोनेशन मनी के नाम पर एक बड़ी रकम अंडर द टेबल कहीं भी लुप्त हो जा रही है।

आप सही से याद करें तो मोदी जी ने 15 लाख का जुमला तो फेल कर दिया उसके बदले 2024 में सबको मकान देने का वादा किया था और मैं उम्मीद लगा रहा हूं कि 2 साल में मेरा भी सपना हो साकार कर देंगे।

रस की तीन दिवसीय बैठक जल्दी ही केरल में होने जा रही है जहां महकमे मैं 32 संगठनों के बड़े-बड़े नेता शामिल होंगे। निश्चित रूप से किसी देश के विकास या उत्थान के लिए यह गुप्त विचार विमर्श का केंद्र बिंदु होगा और यह देखना काबिले तारीफ होगा कि बैठक के अंत में आरएसएस प्रमुख का क्या वक्तव्य आएगा।

मुझे जहां तक लगता है अभी हाल ही के दिनों में विगत 5 वर्षों में देश में कुछ बहुत सारे अहम मुद्दे उजागर हुए थे अब देखना होगा कि आरएसएस प्रमुख क्या उसकी सिर्फ विघ्न मात्र से काम चलाएंगे या इसके पीछे कुछ रणनीतिकार जनों के साथ मिलकर कोई एक ठोस धरातल तैयार करने का विचार करेंगे।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
Post Reply

Return to “राजनीति”