Which Course Is Best For Degree In Arts?

Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1391
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am
Contact:

Which Course Is Best For Degree In Arts?

Post by LinkBlogs »

भारत में, यदि आप कला में डिग्री प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपकी विशिष्ट रुचियों और कैरियर लक्ष्यों के आधार पर कई विकल्प हैं। यहाँ कला से संबंधित कुछ सामान्य डिग्रियाँ दी गई हैं, जिनका आप अध्ययन कर सकते हैं:

1. बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (BFA):

- BFA एक विशेष स्नातक डिग्री है, जो पेंटिंग, मूर्तिकला, प्रिंटमेकिंग, फ़ोटोग्राफ़ी आदि जैसे दृश्य कला के विभिन्न रूपों पर केंद्रित है।
- इसमें आमतौर पर स्टूडियो अभ्यास, कला इतिहास और सिद्धांत पाठ्यक्रम शामिल होते हैं।
- भारत में कई विश्वविद्यालय और कला कॉलेज BFA कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

2. बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन (B.Des):

- B.Des एक डिग्री है, जो ग्राफ़िक डिज़ाइन, फ़ैशन डिज़ाइन, उत्पाद डिज़ाइन, औद्योगिक डिज़ाइन आदि जैसे डिज़ाइन विषयों पर केंद्रित है।
- इसमें डिज़ाइन के व्यावहारिक और सैद्धांतिक दोनों पहलू शामिल हैं।
- कुछ विश्वविद्यालय और संस्थान विभिन्न डिज़ाइन क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकल्पों के साथ B.Des कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

3. बैचलर ऑफ़ विज़ुअल आर्ट्स (BVA):

- BVA एक और स्नातक डिग्री है, जो विज़ुअल आर्ट विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करती है।
- BFA के समान, BVA कार्यक्रमों में स्टूडियो अभ्यास, कला इतिहास और सिद्धांत शामिल हैं।
- संस्थान के आधार पर इसमें अलग-अलग विशेषज्ञता हो सकती है।

4. ललित कला में कला स्नातक (बीए):

- कुछ विश्वविद्यालय ललित कला में विशेषज्ञता के साथ बीए कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
- इस कार्यक्रम में बीएफए या बीवीए की तुलना में व्यापक फोकस हो सकता है, जिसमें कला इतिहास, सिद्धांत और स्टूडियो अभ्यास शामिल है।

5. एकीकृत कार्यक्रम:

- कुछ संस्थान एकीकृत कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो कला और डिजाइन क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन को जोड़ते हैं।


डिग्री प्रोग्राम चुनते समय, उस विशिष्ट अनुशासन जैसे कारकों पर विचार करें जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, ललित कला, डिजाइन), संस्थान की प्रतिष्ठा, संकाय विशेषज्ञता, स्टूडियो अभ्यास के लिए सुविधाएं और इंटर्नशिप या उद्योग के प्रदर्शन के अवसर।

भारत में विभिन्न विश्वविद्यालयों या कला कॉलेजों और उनके पाठ्यक्रम की पेशकश पर शोध करने से आपको एक ऐसा कार्यक्रम खोजने में मदद मिलेगी जो कला के क्षेत्र में आपकी रुचियों और कैरियर की आकांक्षाओं के साथ संरेखित हो।
manish.bryan
Posts: 706
Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am
Contact:

Re: Which Course Is Best For Degree In Arts?

Post by manish.bryan »

10 + 2 के बाद स्नातक की ओर कदम बढ़ाने वाले विद्यार्थियों के लिए यह पोस्ट काफी लाभकारी साबित हो सकती है जहां पर वह अपने ग्रेजुएशन में क्या करें या ना करें इसका चुनाव कर सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए सबसे उपयुक्त यही होगा कि जिस क्षेत्र में उनका मन लगता है उसे क्षेत्र का चुनाव करें क्योंकि वहां पर वह अपना बेहतर दे सकते हैं और जिससे वह आगे कभी काम भी करेंगे तो इससे हताश महसूस नहीं होगा।

अल्लाह की तकनीकी रूप से बात की जाए तो विजुअल आर्ट्स में मुझे अच्छा एक स्कोप दिख रहा है क्योंकि आने वाला समय मोदी जी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की हरी झंडी के बाद से सरकारी नौकरियों में भी इसका बोलबाला दिखेगा और ऐसे में जब सरकारी रिक्तियां आएंगे तो बहुत ही कमियां अभ्यर्थी होंगे जिनके पास ऐसी उपयुक्त डिग्रियां होगी तो भविष्य को देखते हुए वह अपने विषय वस्तु का या स्नातक के विषय का चुनाव करें तो उनके लिए रोजगार पूरक सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
Post Reply

Return to “कला एवं साहित्य”