आजकल brands और retailers अधिकतर प्रीमियम smartphones को बजट वाले स्मार्टफोनों पर प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या बजट सेगमेंट खत्म हो रहा है या फिर सस्ते फोन बेचने से जानबूझकर बचा जा रहा है।
बस चारों ओर देखें, और आपको यह धारणा नजर आएगी कि प्रीमियम smartphones अधिक मूल्य प्रदान करते हैं, जिससे उपभोक्ता उन्हें सस्ते विकल्पों पर चुनने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। तो, सस्ते smartphones का क्या हुआ?
क्या brands अब सस्ते phones पेश करने में रुचि नहीं रखतीं?
क्या उपभोक्ता अब साधारण विकल्प नहीं चाहते?
शायद EMI और affordability schemes धीरे-धीरे भारत में एंट्री-लेवल smartphones को खत्म कर रही हैं, जैसा कि देखा गया है।
मुझे नहीं लगता कि ब्रांड अब सस्ते फोन पेश करने में रुचि नहीं रखते हैं। हालांकि, बाजार में कुछ बदलाव जरूर आए हैं। ये सब इसीलिए हो रहा है क्युकी बजट सेगमेंट में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है और हर कंपनी अपनी जगह बनाने के लिए नई-नई तकनीकें और फीचर्स पेश कर रही है। कुछ कंपनियां प्रीमियम सेगमेंट पर ज्यादा फोकस कर रही हैं, लेकिन कई कंपनियां अभी भी मार्किट में उप्लोब्ध है जो बजट सेगमेंट में सक्रिय हैं और सस्ते फोन पेश कर रही हैं।
भारत में हर कोई अच्छे से अच्छा मोबाइल प्रयोग करना चाहता है जहां प्रथम दर्जे वाले लोग प्रीमियम फोन को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि उनका बजट इसके लिए प्रयुक्त होता है वही मध्यम आय परिवार एवं निम्न आय वाला तबका सस्ते फोनों में रुझान दिखता है।
भारत में चीन जहां अपने विश्व स्तरीय फोन ब्रांड को भारत के बाजार में सस्ते दामों में उपलब्ध करा रहे हैं वहीं भारतीय कंपनियां भी इस मामले में पीछे नहीं है और बहुत ही एडवांस टेक्नोलॉजी वाले फोन बाजार में बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध है।
तकनीकी का विस्तार, उसके सुविधाओं में प्रगाढ़ता, और इसे सस्ते दामों में मुहैया कराना अब पहले की भर्ती काफी आसान हो गया है और यही कारण है कि अब हमें सस्ते दाम में उच्च स्तरीय तकनीकी वाले फोन बाजार में आसानी से उपलब्ध है।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
जब से ई-कॉमर्स प्लैटफ़ॉर्म ने 0% EMI ऑफ़र देना शुरू किया है, तब से ख़ासकर युवा पीढ़ी हाई-एंड स्मार्टफ़ोन खरीदना पसंद करती है।
मुझे लगता है, इससे बजट स्मार्टफ़ोन के उत्पादन में कमी आई है।
LinkBlogs wrote: Wed Oct 23, 2024 7:25 pm
आजकल brands और retailers अधिकतर प्रीमियम smartphones को बजट वाले स्मार्टफोनों पर प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या बजट सेगमेंट खत्म हो रहा है या फिर सस्ते फोन बेचने से जानबूझकर बचा जा रहा है।
बस चारों ओर देखें, और आपको यह धारणा नजर आएगी कि प्रीमियम smartphones अधिक मूल्य प्रदान करते हैं, जिससे उपभोक्ता उन्हें सस्ते विकल्पों पर चुनने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। तो, सस्ते smartphones का क्या हुआ?
क्या brands अब सस्ते phones पेश करने में रुचि नहीं रखतीं?
क्या उपभोक्ता अब साधारण विकल्प नहीं चाहते?
शायद EMI और affordability schemes धीरे-धीरे भारत में एंट्री-लेवल smartphones को खत्म कर रही हैं, जैसा कि देखा गया है।