Storytelling in Advertising
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1682
- Joined: Tue Jul 16, 2024 8:47 pm
Storytelling in Advertising
विज्ञापन में स्टोरीटेलिंग का महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि यह एक साधारण संदेश को लोगों के दिलों तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम है। जब किसी उत्पाद या सेवा की कहानी के माध्यम से जानकारी दी जाती है, तो वह लोगों की भावनाओं को छूती है और उनके साथ एक व्यक्तिगत संबंध बनाती है। स्टोरीटेलिंग से विज्ञापन न केवल यादगार बनता है, बल्कि उससे दर्शक उस ब्रांड से जुड़ाव महसूस करने लगते हैं। यह प्रक्रिया उपभोक्ताओं की दिलचस्पी को बनाए रखती है और उन्हें ब्रांड के प्रति वफादार बनाने में मदद करती है।
Tags:
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
विज्ञापन की दुनिया बड़ी ही चकाचौंध की दुनिया है। उपभोक्ता को अपने तक खींच के लाना अर्थात जज्बाती रूप में उसके साथ जुड़ना होता है और स्टोरी टेलिंग से बेहतर माध्यम कोई और हो नहीं सकता इसीलिए इस विधा का प्रयोग विज्ञापन की दुनिया में अधिक किया जाता है।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
कोई ही विज्ञापन ऐसा होगा जिसमें की कोई स्टोरी टेलिंग ना हो जो भी प्रोडक्ट होता है उसे उसे कहानी के पत्र के साथ जोड़कर दिखाया जाता है और यह भी दिखाया जाता है कि उसे उसे कितना लाभ हुआ ताकि जो भी दर्शन है उसे प्रोडक्ट का उपभोक्ता बन सके।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
स्टोरी टेलिंग अपने प्रोडक्ट को बेचने का सर्वोत्तम माध्यम है टीवी में लाखों रुपया खर्च किया जाता है विज्ञापन को बनाने के लिए और फिल्मी कलाकार या बड़े सेलिब्रिटी को एक छोटा सा विज्ञापन देने के लाखों करोड़ों रुपए मिलते हैं लेकिन बदले में कंपनी की भी अच्छी कमाई हो जाती है।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
विज्ञापन की दुनिया भी एक विस्तृत दुनिया है इसमें भी सबके अलग-अलग विभाग होते हैं जैसे स्क्रिप्ट कौन लिखेगा इसमें किस सेलिब्रिटी को लिया जाएगा या कोई गाना बनाकर किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिया जाएगा यह सब स्क्रिप्ट होता है और कई विज्ञापन दर्शन को बहुत भाते हैं।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
जितनी जबरदस्त स्क्रिप्ट लिखी जाएगी उतना ही प्रोडक्ट का सेल बढ़ जाता है विज्ञापन से भी ऊपर उसका प्रचार प्रसार होता है जिसमें की लाखों रुपया खर्च किया जाता है टीवी के जो न्यूज़ चैनल है उनमें खबरें कम दिखाई जाती हैं और विज्ञापन अधिक आते हैं जिसमें किचैनल का और कंपनी का दोनों का मुनाफा होता है।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
विज्ञापन में छोटी सी कहानी तैयार करके उपभोक्ताओं को लुभाने का प्रयास लगभग सफल रहता है छोटी से छोटी चीज को पढ़ा-चढ़कर दिखाया जाता है इस पर अगर कोई सेलिब्रिटी उसे प्रोडक्ट का विज्ञापन दे दे या उसकी बढाई कर दे तो कंपनी की पांचो उंगलियों घी में हो जाती है।
-
- या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
- Posts: 1001
- Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm
Re: Storytelling in Advertising
कई ऐसे भी विज्ञापन है जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं और वह विज्ञापन लोगों के सिर चढ़कर बोलते है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि उसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए प्रोडक्ट में जो गाना गया गया लोग भी उसी गाने को गाकर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।
-
- यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
- Posts: 942
- Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am
Re: Storytelling in Advertising
किसी भी एडवर्टाइजमेंट की सफलता तभी हो सकती है जब वह आम जनमानस से जुड़कर बना हो ऐसे में स्टोरी टेलिंग की ऐसी कहानी जिसमें प्रमुख या उद्देश्य ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाया जाए और उसे कहानी कौन से जोड़कर दिखाया जाए और उसे प्रोडक्ट की उपयोगिता भी वहां निर्धारित की जाए तो एडवर्टाइजमेंट को निश्चित रूप से सफल बनाता है और शायद यही कारण है की साधारण एडवरटाइजमेंट से कहीं अधिक स्टोरी टेलिंग वाले एडवरटाइजमेंट ज्यादा अच्छे परिणाम देते नजर आते है।Bhaskar.Rajni wrote: Tue Nov 12, 2024 3:01 pm विज्ञापन की दुनिया बड़ी ही चकाचौंध की दुनिया है। उपभोक्ता को अपने तक खींच के लाना अर्थात जज्बाती रूप में उसके साथ जुड़ना होता है और स्टोरी टेलिंग से बेहतर माध्यम कोई और हो नहीं सकता इसीलिए इस विधा का प्रयोग विज्ञापन की दुनिया में अधिक किया जाता है।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"