Storytelling in Advertising

अपने बिजनेस या सेवाओं का प्रचार प्रसार यहां किया जा सकता है।
मर्यादा का पालन अपेक्षित है।
Post Reply
Realrider
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1682
Joined: Tue Jul 16, 2024 8:47 pm

Storytelling in Advertising

Post by Realrider »

विज्ञापन में स्टोरीटेलिंग का महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि यह एक साधारण संदेश को लोगों के दिलों तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम है। जब किसी उत्पाद या सेवा की कहानी के माध्यम से जानकारी दी जाती है, तो वह लोगों की भावनाओं को छूती है और उनके साथ एक व्यक्तिगत संबंध बनाती है। स्टोरीटेलिंग से विज्ञापन न केवल यादगार बनता है, बल्कि उससे दर्शक उस ब्रांड से जुड़ाव महसूस करने लगते हैं। यह प्रक्रिया उपभोक्ताओं की दिलचस्पी को बनाए रखती है और उन्हें ब्रांड के प्रति वफादार बनाने में मदद करती है।

Tags:
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

विज्ञापन की दुनिया बड़ी ही चकाचौंध की दुनिया है। उपभोक्ता को अपने तक खींच के लाना अर्थात जज्बाती रूप में उसके साथ जुड़ना होता है और स्टोरी टेलिंग से बेहतर माध्यम कोई और हो नहीं सकता इसीलिए इस विधा का प्रयोग विज्ञापन की दुनिया में अधिक किया जाता है।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

कोई ही विज्ञापन ऐसा होगा जिसमें की कोई स्टोरी टेलिंग ना हो जो भी प्रोडक्ट होता है उसे उसे कहानी के पत्र के साथ जोड़कर दिखाया जाता है और यह भी दिखाया जाता है कि उसे उसे कितना लाभ हुआ ताकि जो भी दर्शन है उसे प्रोडक्ट का उपभोक्ता बन सके।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

स्टोरी टेलिंग अपने प्रोडक्ट को बेचने का सर्वोत्तम माध्यम है टीवी में लाखों रुपया खर्च किया जाता है विज्ञापन को बनाने के लिए और फिल्मी कलाकार या बड़े सेलिब्रिटी को एक छोटा सा विज्ञापन देने के लाखों करोड़ों रुपए मिलते हैं लेकिन बदले में कंपनी की भी अच्छी कमाई हो जाती है।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

विज्ञापन की दुनिया भी एक विस्तृत दुनिया है इसमें भी सबके अलग-अलग विभाग होते हैं जैसे स्क्रिप्ट कौन लिखेगा इसमें किस सेलिब्रिटी को लिया जाएगा या कोई गाना बनाकर किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिया जाएगा यह सब स्क्रिप्ट होता है और कई विज्ञापन दर्शन को बहुत भाते हैं।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

जितनी जबरदस्त स्क्रिप्ट लिखी जाएगी उतना ही प्रोडक्ट का सेल बढ़ जाता है विज्ञापन से भी ऊपर उसका प्रचार प्रसार होता है जिसमें की लाखों रुपया खर्च किया जाता है टीवी के जो न्यूज़ चैनल है उनमें खबरें कम दिखाई जाती हैं और विज्ञापन अधिक आते हैं जिसमें किचैनल का और कंपनी का दोनों का मुनाफा होता है।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

विज्ञापन में छोटी सी कहानी तैयार करके उपभोक्ताओं को लुभाने का प्रयास लगभग सफल रहता है छोटी से छोटी चीज को पढ़ा-चढ़कर दिखाया जाता है इस पर अगर कोई सेलिब्रिटी उसे प्रोडक्ट का विज्ञापन दे दे या उसकी बढाई कर दे तो कंपनी की पांचो उंगलियों घी में हो जाती है।
Bhaskar.Rajni
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
Posts: 1001
Joined: Sun Nov 10, 2024 9:39 pm

Re: Storytelling in Advertising

Post by Bhaskar.Rajni »

कई ऐसे भी विज्ञापन है जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं और वह विज्ञापन लोगों के सिर चढ़कर बोलते है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि उसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए प्रोडक्ट में जो गाना गया गया लोग भी उसी गाने को गाकर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।
manish.bryan
यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
Posts: 942
Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am

Re: Storytelling in Advertising

Post by manish.bryan »

Bhaskar.Rajni wrote: Tue Nov 12, 2024 3:01 pm विज्ञापन की दुनिया बड़ी ही चकाचौंध की दुनिया है। उपभोक्ता को अपने तक खींच के लाना अर्थात जज्बाती रूप में उसके साथ जुड़ना होता है और स्टोरी टेलिंग से बेहतर माध्यम कोई और हो नहीं सकता इसीलिए इस विधा का प्रयोग विज्ञापन की दुनिया में अधिक किया जाता है।
किसी भी एडवर्टाइजमेंट की सफलता तभी हो सकती है जब वह आम जनमानस से जुड़कर बना हो ऐसे में स्टोरी टेलिंग की ऐसी कहानी जिसमें प्रमुख या उद्देश्य ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाया जाए और उसे कहानी कौन से जोड़कर दिखाया जाए और उसे प्रोडक्ट की उपयोगिता भी वहां निर्धारित की जाए तो एडवर्टाइजमेंट को निश्चित रूप से सफल बनाता है और शायद यही कारण है की साधारण एडवरटाइजमेंट से कहीं अधिक स्टोरी टेलिंग वाले एडवरटाइजमेंट ज्यादा अच्छे परिणाम देते नजर आते है।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
Post Reply

Return to “विज्ञापन एवं प्रचार”