उपभोक्ता खरीद व्यवहार क्या है?
उपभोक्ता खरीद व्यवहार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किसी वस्तु या सेवा को खरीदने से पहले उपभोक्ताओं द्वारा उठाए जाने वाले कदमों का वर्णन करता है। इस प्रक्रिया में सर्च इंजन रिसर्च, सोशल मीडिया चर्चाओं में भागीदारी और कई अन्य गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं। इस प्रक्रिया को समझना संगठनों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह उन्हें अपने मार्केटिंग प्रयासों को उन लोगों से बेहतर ढंग से मिलाने में सक्षम बनाता है जिन्होंने पहले ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए सफलतापूर्वक राजी किया है।
चरण 1: समस्या की पहचान
उपभोक्ता की खरीद प्रक्रिया एक समस्या से शुरू होती है जिसे कोई उत्पाद या सेवा हल करने में मदद कर सकती है। यह समस्या कई तरह से सामने आ सकती है।
कुछ स्थितियों में, ग्राहक को शुरू में किसी समस्या के संकेत मिलते हैं। उदाहरण के लिए, एक कार्यालय कर्मचारी यह देख सकता है कि उसका कंप्यूटर धीरे-धीरे चल रहा है, लेकिन उसे विशेष समस्या या इसे ठीक करने के तरीके के बारे में अधिक सटीक जानकारी की आवश्यकता है।
अन्य बार, समस्या को हल करना आसान होता है। मान लीजिए कि एक महिला छाले होने से पहले पूरे दिन ऊँची एड़ी के जूते पहनती है। वह तुरंत समस्या को देखती है और जानती है कि इसके लिए समाधान की आवश्यकता है (जैसे नए जूते या छाले-रोधी उपाय)।
चरण: 2 सूचना एकत्र करना
हालाँकि यह स्पष्ट लग सकता है, ग्राहक तब समाधान की तलाश शुरू करते हैं जब वे स्वीकार करते हैं कि उन्हें कोई समस्या है (या किसी समस्या का लक्षण है)। इसलिए, सुस्त कंप्यूटर वाला कार्यालय कर्मचारी चीजों को गति देने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड की तलाश कर सकता है। बीमा के लिए बहुत अधिक भुगतान करने वाला ड्राइवर लागत में कटौती करने की रणनीति की तलाश शुरू कर देगा।
इस बिंदु पर, एक विपणक का उद्देश्य अपने ब्रांड को अपने लक्षित बाजार के ध्यान में लाना है। ग्राहक विभिन्न तरीकों का उपयोग करके जानकारी एकत्र करते हैं, जैसे कि Google खोज, Amazon और eBay जैसे ऑनलाइन स्टोर पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करना और मुंह से प्रचार करना।
चरण 3: समाधानों का मूल्यांकन
शोध करने के बाद, उपभोक्ता अक्सर ऐसे ब्रांड या सामान चुनते हैं जो उनकी ज़रूरतों के हिसाब से सबसे उपयुक्त हों। इस बिंदु पर, उपभोक्ता अपनी समस्याओं के लिए विशेष समाधानों की जांच करते हैं।
उदाहरण के लिए, धीमे कंप्यूटर वाला कोई व्यक्ति किसी IT पेशेवर को काम पर रखने, सॉफ़्टवेयर खरीदने या पूरी तरह से नई मशीन खरीदने पर विचार कर सकता है।
लक्ष्य आपके उत्पाद को उपभोक्ता के शीर्ष विकल्प के रूप में प्रचारित करना है। यहाँ कुछ क्रियाएँ दी गई हैं जिन्हें आप ग्राहकों द्वारा आपके उत्पाद को चुनने के तरीके को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं: आकर्षक ग्राफ़िक्स का उपयोग करना, संक्षिप्त और स्पष्ट उत्पाद विवरण बनाना, रेटिंग और समीक्षा विकल्प जोड़ना, अक्सर प्रश्न और उत्तर जोड़ना, आदि।
चरण 4: खरीद चरण
आपके सभी प्रयासों के कारण, ग्राहकों ने खरीदारी की यात्रा के दौरान आपके ब्रांड को चुना। वे अब आपके उत्पाद को खरीदने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
अपनी बेहतरीन स्थिति के बावजूद, सक्रिय रहें। यदि आप एक सरल चेकआउट प्रक्रिया प्रदान करते हैं, तो भी आप उन्हें बनाए रख सकते हैं।
प्रक्रिया को जल्दी और आराम से पूरा करने का हर संभव प्रयास करें। Amazon अपने वन-क्लिक चेकआउट के साथ इस मामले में माहिर है, जो ग्राहकों को एक बटन क्लिक के साथ अपने लेन-देन को पूरा करने में सक्षम बनाता है। यदि आपका स्टोर ऐसा नहीं कर सकता है, तो आप ग्राहकों को चेकआउट प्रक्रिया के माध्यम से सफलतापूर्वक मार्गदर्शन करने के लिए अन्य चीजें आज़मा सकते हैं। विचार यह है कि लेन-देन को पूरा करने के लिए ग्राहकों को पार करने वाली बाधाओं की संख्या को कम करना है।
चरण 5: खरीद के बाद का चरण
खरीद के बाद का चरण अंतिम चरण है। अब आप दर्शकों को ग्राहक बनाने में प्रभावी रहे हैं।
अब फीडबैक प्राप्त करने का समय आ गया है। इसके अतिरिक्त, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहक यथासंभव लंबे समय तक बने रहें। बिक्री बढ़ाने के लिए प्रतिधारण महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ग्राहकों को बनाए रखने के लिए कुछ रणनीतियों की जाँच करें: रेटिंग और समीक्षा का अनुरोध करें, समय के साथ दोहराए जाने वाले ग्राहकों और ग्राहक संतुष्टि को ट्रैक करें, और ग्राहकों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखें।
Consumer Buying Behavior: What are the Stages involved?
Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972
2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।
3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।
4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।
5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।
6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।
7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।
यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024
1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972
2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।
3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।
4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।
5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।
6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।
7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।
यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
-
- सात सो!!!! पोस्टिंग के साथ !!! लाहौल विला कुव्वत!!!
- Posts: 709
- Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am
Re: Consumer Buying Behavior: What are the Stages involved?
यह बहुत बढ़िया इनफार्मेशन आपने शेयर की है, ये बात सही है की जब हमे किसी ज़रूरत या समस्या का अहसास होता है तब जानकारी जुटाने में लग जाता है जैसे किसी दूसरे से उसके बारे में पूछना या फिर खुद इंटरनेट पर सर्च करना। फिर हम हर एक विकल्प की तुलना करते है जैसे की उसकी कीमत, गुणवत्ता और फीचर्स, उसके बाद ही हम उसे खरीदने का निर्णय लेते है।
-
- अबकी बार, 500 पार?
- Posts: 450
- Joined: Mon Nov 18, 2024 3:19 pm
Re: Consumer Buying Behavior: What are the Stages involved?
उपभोक्ता यह आकलन करता है कि उत्पाद उनकी अपेक्षाओं पर कितना खरा उतरा। सकारात्मक अनुभव से बार-बार खरीदारी हो सकती है, जबकि नकारात्मक अनुभव से नकारात्मक समीक्षा हो सकती है।
उपभोक्ता निर्णय लेने की प्रक्रिया को समझने से विपणक उपभोक्ताओं को खरीदारी करने के लिए मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विपणक ब्रांड जागरूकता पैदा कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ग्राहक जब भी ज़रूरत महसूस करें, उनके ब्रांड को याद रखें।
उपभोक्ता निर्णय लेने की प्रक्रिया को समझने से विपणक उपभोक्ताओं को खरीदारी करने के लिए मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विपणक ब्रांड जागरूकता पैदा कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ग्राहक जब भी ज़रूरत महसूस करें, उनके ब्रांड को याद रखें।