उपभोक्ता खरीद व्यवहार क्या है?
उपभोक्ता खरीद व्यवहार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किसी वस्तु या सेवा को खरीदने से पहले उपभोक्ताओं द्वारा उठाए जाने वाले कदमों का वर्णन करता है। इस प्रक्रिया में सर्च इंजन रिसर्च, सोशल मीडिया चर्चाओं में भागीदारी और कई अन्य गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं। इस प्रक्रिया को समझना संगठनों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह उन्हें अपने मार्केटिंग प्रयासों को उन लोगों से बेहतर ढंग से मिलाने में सक्षम बनाता है जिन्होंने पहले ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए सफलतापूर्वक राजी किया है।
चरण 1: समस्या की पहचान
उपभोक्ता की खरीद प्रक्रिया एक समस्या से शुरू होती है जिसे कोई उत्पाद या सेवा हल करने में मदद कर सकती है। यह समस्या कई तरह से सामने आ सकती है।
कुछ स्थितियों में, ग्राहक को शुरू में किसी समस्या के संकेत मिलते हैं। उदाहरण के लिए, एक कार्यालय कर्मचारी यह देख सकता है कि उसका कंप्यूटर धीरे-धीरे चल रहा है, लेकिन उसे विशेष समस्या या इसे ठीक करने के तरीके के बारे में अधिक सटीक जानकारी की आवश्यकता है।
अन्य बार, समस्या को हल करना आसान होता है। मान लीजिए कि एक महिला छाले होने से पहले पूरे दिन ऊँची एड़ी के जूते पहनती है। वह तुरंत समस्या को देखती है और जानती है कि इसके लिए समाधान की आवश्यकता है (जैसे नए जूते या छाले-रोधी उपाय)।
चरण: 2 सूचना एकत्र करना
हालाँकि यह स्पष्ट लग सकता है, ग्राहक तब समाधान की तलाश शुरू करते हैं जब वे स्वीकार करते हैं कि उन्हें कोई समस्या है (या किसी समस्या का लक्षण है)। इसलिए, सुस्त कंप्यूटर वाला कार्यालय कर्मचारी चीजों को गति देने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड की तलाश कर सकता है। बीमा के लिए बहुत अधिक भुगतान करने वाला ड्राइवर लागत में कटौती करने की रणनीति की तलाश शुरू कर देगा।
इस बिंदु पर, एक विपणक का उद्देश्य अपने ब्रांड को अपने लक्षित बाजार के ध्यान में लाना है। ग्राहक विभिन्न तरीकों का उपयोग करके जानकारी एकत्र करते हैं, जैसे कि Google खोज, Amazon और eBay जैसे ऑनलाइन स्टोर पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करना और मुंह से प्रचार करना।
चरण 3: समाधानों का मूल्यांकन
शोध करने के बाद, उपभोक्ता अक्सर ऐसे ब्रांड या सामान चुनते हैं जो उनकी ज़रूरतों के हिसाब से सबसे उपयुक्त हों। इस बिंदु पर, उपभोक्ता अपनी समस्याओं के लिए विशेष समाधानों की जांच करते हैं।
उदाहरण के लिए, धीमे कंप्यूटर वाला कोई व्यक्ति किसी IT पेशेवर को काम पर रखने, सॉफ़्टवेयर खरीदने या पूरी तरह से नई मशीन खरीदने पर विचार कर सकता है।
लक्ष्य आपके उत्पाद को उपभोक्ता के शीर्ष विकल्प के रूप में प्रचारित करना है। यहाँ कुछ क्रियाएँ दी गई हैं जिन्हें आप ग्राहकों द्वारा आपके उत्पाद को चुनने के तरीके को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं: आकर्षक ग्राफ़िक्स का उपयोग करना, संक्षिप्त और स्पष्ट उत्पाद विवरण बनाना, रेटिंग और समीक्षा विकल्प जोड़ना, अक्सर प्रश्न और उत्तर जोड़ना, आदि।
चरण 4: खरीद चरण
आपके सभी प्रयासों के कारण, ग्राहकों ने खरीदारी की यात्रा के दौरान आपके ब्रांड को चुना। वे अब आपके उत्पाद को खरीदने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
अपनी बेहतरीन स्थिति के बावजूद, सक्रिय रहें। यदि आप एक सरल चेकआउट प्रक्रिया प्रदान करते हैं, तो भी आप उन्हें बनाए रख सकते हैं।
प्रक्रिया को जल्दी और आराम से पूरा करने का हर संभव प्रयास करें। Amazon अपने वन-क्लिक चेकआउट के साथ इस मामले में माहिर है, जो ग्राहकों को एक बटन क्लिक के साथ अपने लेन-देन को पूरा करने में सक्षम बनाता है। यदि आपका स्टोर ऐसा नहीं कर सकता है, तो आप ग्राहकों को चेकआउट प्रक्रिया के माध्यम से सफलतापूर्वक मार्गदर्शन करने के लिए अन्य चीजें आज़मा सकते हैं। विचार यह है कि लेन-देन को पूरा करने के लिए ग्राहकों को पार करने वाली बाधाओं की संख्या को कम करना है।
चरण 5: खरीद के बाद का चरण
खरीद के बाद का चरण अंतिम चरण है। अब आप दर्शकों को ग्राहक बनाने में प्रभावी रहे हैं।
अब फीडबैक प्राप्त करने का समय आ गया है। इसके अतिरिक्त, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहक यथासंभव लंबे समय तक बने रहें। बिक्री बढ़ाने के लिए प्रतिधारण महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ग्राहकों को बनाए रखने के लिए कुछ रणनीतियों की जाँच करें: रेटिंग और समीक्षा का अनुरोध करें, समय के साथ दोहराए जाने वाले ग्राहकों और ग्राहक संतुष्टि को ट्रैक करें, और ग्राहकों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखें।