How Consumer Forums drive positive change in industries?

उपभोक्ता फोरम - Consumer Forum, Review Products, Give Feedback, Suggest and Help Fellow Members in Every Possible Way....

Moderators: हिंदी, janus, aakanksha24

Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 01.06.2025

1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
viewtopic.php?t=4557

2. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।

3. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।

4. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

5. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।

यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
Post Reply
LinkBlogs
पार 2 हज R आखिरकार ... phew !!!!
Posts: 2067
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am
Contact:

How Consumer Forums drive positive change in industries?

Post by LinkBlogs »

उपभोक्ता मंच उद्योगों में सकारात्मक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब उपभोक्ता अपनी शिकायतें और समस्याएँ इन मंचों पर साझा करते हैं, तो कंपनियों को अपनी खामियों का अहसास होता है और वे अपने उत्पादों और सेवाओं में सुधार करने के लिए प्रेरित होते हैं। उपभोक्ता मंचों पर दी गई फीडबैक से कंपनियों को यह समझने में मदद मिलती है कि ग्राहक क्या चाहते हैं और किन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है। इसके अलावा, इन मंचों पर पारदर्शिता बढ़ने से कंपनियों में जवाबदेही भी बढ़ती है। इससे उद्योगों में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, जो अंततः उपभोक्ताओं के लिए बेहतर गुणवत्ता और सेवाओं का मार्ग प्रशस्त करता है। इस प्रकार, उपभोक्ता मंच उद्योगों में गुणवत्ता, नवाचार और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक का काम करते हैं।
हिंदी
अर्ध शतक .... पूर्ण !!
Posts: 53
Joined: Sat Jul 13, 2024 4:09 am

Re: How Consumer Forums drive positive change in industries?

Post by हिंदी »

बहुत सही और सटीक बात कही है आपने!

कहते भी है की कन्सूमर इस द किंग !
manish.bryan
यारा एक हजारा , देख मैं आरा!!!
Posts: 942
Joined: Mon Aug 05, 2024 10:21 am

Re: How Consumer Forums drive positive change in industries?

Post by manish.bryan »

कंज्यूमर फोरम के आने के बाद से देश के आम जनता के बीच में सामानों को खरीदने और उनकी शिकायत दर्ज करने के लिए जागरूकता एक बेहद नितांत जरूरी हो गया था जिसे उपभोक्ता फोरम ने अब टोल फ्री और व्हाट्सएप के माध्यम से भी सरलगामी कर दिया है।

हरकी उपभोक्ता फोरम की सुनवाई में कुछ महीनो का समय रखता है लेकिन उपभोक्ता को उच्च बिंदु पर रखकर इसके फैसले दिए जाते हैं। मैंने स्वयं वोडाफोन के खिलाफ एक बार उपभोक्ता फोरम का सहारा लिया था जिसमें मुझे जीत हासिल हुई थी और 3 महीने की कॉलिंग के साथ-साथ कॉलर ट्यून की फैसिलिटी कंपनी ने मुझे मुफ्त मुहैया करवाई थी जिसके लिए उपभोक्ता फोरम की पहचान मुझे पहली बार हुई थी।
"जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं, वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं"
johny888
पार 2 हज R आखिरकार ... phew !!!!
Posts: 2333
Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am

Re: How Consumer Forums drive positive change in industries?

Post by johny888 »

उपभोक्ता फोरम बदलाव लाते हैं क्योंकि वे लोगों को अपनी समस्याएं बताने का मौका देते हैं। ये कंपनियों को उनकी गलतियों के लिए जवाबदेह बनाते हैं। फोरम से कंपनियां ईमानदारी और अच्छी सेवा देने पर मजबूर होती हैं। इससे नियम सुधरते हैं, ग्राहक खुश रहते हैं, और भरोसा बढ़ता है।
johny888
पार 2 हज R आखिरकार ... phew !!!!
Posts: 2333
Joined: Sun Oct 13, 2024 12:32 am

Re: How Consumer Forums drive positive change in industries?

Post by johny888 »

हिंदी wrote: Thu Sep 12, 2024 4:27 am बहुत सही और सटीक बात कही है आपने!

कहते भी है की कन्सूमर इस द किंग !
भाई बुरा मत लेना पर एक बात कहना चाहूंगा, आपने कहा ग्राहक किंग होते है। ठीक है मान लिया मगर अगर ग्राहक किंग है तो किंग तो कभी टोल मोल नहीं करता। इसीलिए मेरा मानना है ग्राहक को आम आदमी ही रहने दो जो बार्गेनिंग करता है।
Post Reply

Return to “उपभोक्ता फोरम - Consumer Forum”