2024 में डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते प्रभाव के बावजूद, ऑफ़लाइन मार्केटिंग का महत्व अभी भी बरकरार है। ऑफ़लाइन मार्केटिंग का मतलब है ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऐसी रणनीतियाँ अपनाना जो इंटरनेट पर आधारित नहीं होतीं, जैसे कि पारंपरिक विज्ञापन, प्रिंट मीडिया, होर्डिंग्स, इवेंट्स, प्रॉडक्ट डेमोस्ट्रेशन, और व्यक्तिगत नेटवर्किंग।
आजकल, ग्राहक अनुभव और व्यक्तिगत जुड़ाव को प्राथमिकता दे रहे हैं, जिससे ऑफ़लाइन मार्केटिंग की तकनीकें फिर से महत्वपूर्ण हो गई हैं। उदाहरण के लिए, लोकल इवेंट्स, मेल-आउट कूपन, और वर्ड-ऑफ-माउथ प्रचार के माध्यम से ब्रांड अपने उपभोक्ताओं से सीधा जुड़ सकते हैं। खासकर छोटे व्यवसायों के लिए यह एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि इससे वे अपनी स्थानीय ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं और ज्यादा व्यक्तिगत संपर्क बना सकते हैं।
इसके अलावा, आफ़लाइन मार्केटिंग में साक्षात्कार, टेलीविज़न, रेडियो और समाचार पत्र जैसे पारंपरिक मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी महत्वपूर्ण रहते हैं, क्योंकि ये अभी भी बड़े दर्शकों तक पहुँचने का एक शक्तिशाली तरीका हैं।
संक्षेप में, 2024 में ऑफ़लाइन मार्केटिंग केवल पुराने तरीकों का अनुसरण नहीं कर रही, बल्कि यह डिजिटल मार्केटिंग के साथ सामंजस्यपूर्ण तरीके से काम करते हुए, स्थानीय जुड़ाव, विश्वसनीयता, और व्यक्तिगत अनुभव को प्रमुखता दे रही है।
ऑफ़लाइन मार्केटिंग 2024 में
Re: ऑफ़लाइन मार्केटिंग 2024 में
यहां ऑफलाइन मार्केटिंग के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं:
1. प्रिंट विज्ञापनों पर 82% ग्राहक विश्वास करते हैं।
2. टेलीविज़न में निवेश करने से विज्ञापन की प्रभावशीलता में 40% तक सुधार हो सकता है!
3. लगभग 7 में से 10 ड्राइवर ड्राइव करते समय खरीदारी के निर्णय लेते हैं।
4. 39% मार्केटर्स ने कहा कि ऑफलाइन अभियानों का मार्केटिंग में महत्वपूर्ण योगदान है।
5. यूनाइटेड किंगडम के 10.5% मार्केटर्स ने कहा कि उन्होंने अपनी मार्केटिंग बजट का खर्च ऑफलाइन मीडिया पर किया है।
1. प्रिंट विज्ञापनों पर 82% ग्राहक विश्वास करते हैं।
2. टेलीविज़न में निवेश करने से विज्ञापन की प्रभावशीलता में 40% तक सुधार हो सकता है!
3. लगभग 7 में से 10 ड्राइवर ड्राइव करते समय खरीदारी के निर्णय लेते हैं।
4. 39% मार्केटर्स ने कहा कि ऑफलाइन अभियानों का मार्केटिंग में महत्वपूर्ण योगदान है।
5. यूनाइटेड किंगडम के 10.5% मार्केटर्स ने कहा कि उन्होंने अपनी मार्केटिंग बजट का खर्च ऑफलाइन मीडिया पर किया है।
-
- Posts: 212
- Joined: Sun Aug 11, 2024 12:07 pm
Re: ऑफ़लाइन मार्केटिंग 2024 में
ऑफलाइन मार्केटिंग भी प्रतियोगियों से अपने आप को भिन्न बनाने के लिए एक प्रभावी प्लेटफार्म के रूप में काम करती है। अधिकांश बिलबोर्ड और बस स्थान विज्ञापन आजकल शहरी परिदृश्य में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन मार्केटिंग मे QR कोड शामिल करें, जैसे ब्रोशर, फ्लायर या उत्पाद पैकेजिंग, ताकि आप अपने ऑनलाइन दर्शकों से सहजता से जुड़ सकें।
Re: ऑफ़लाइन मार्केटिंग 2024 में
"Event marketing" और "Personalized engagement" 2024 में कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली ट्रेंडी ऑफलाइन मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं।
इन दिनों ब्रांड्स ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए QR codes का उपयोग करते हैं, ताकि वे मुफ्त ट्रायल्स, इंटरएक्टिव एक्सपीरियंसेस, या शैक्षिक सत्र प्रदान कर सकें।
इन दिनों ब्रांड्स ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए QR codes का उपयोग करते हैं, ताकि वे मुफ्त ट्रायल्स, इंटरएक्टिव एक्सपीरियंसेस, या शैक्षिक सत्र प्रदान कर सकें।