कश्मीर ट्रेन ट्रायल रन पूरा हुआ, जब Vande Bharat Express श्रीनगर पहुँची
Posted: Sat Jan 25, 2025 5:56 pm
कई वर्षों की कड़ी मेहनत और समर्पण, और कुछ इंजीनियरिंग चमत्कारों के बाद, कश्मीर की रेल कनेक्टिविटी का सपना आखिरकार सच हो गया, जब शनिवार को एक विशेष रूप से डिज़ाइन की गई Vande Bharat Express ट्रेन ने अपना ट्रायल रन पूरा करते हुए यहाँ पहुँचाई।
यह ट्रेन अपनी पहली ट्रायल रन पर Katra (जम्मू) से श्रीनगर के नोगाम इलाके स्थित स्टेशन पर पहुँची।
यह ट्रेन शुक्रवार को जम्मू पहुँच चुकी थी। जब Vande Bharat Express सुबह 11:30 बजे स्टेशन पर पहुँची, तो उसे भारतीय रेलवे के लिए नारेबाजी और सराहना के साथ स्वागत किया गया।
कई लोग और रेलवे अधिकारी सुबह से ही ट्रेन का इंतजार कर रहे थे, जिनमें से कई लोग ट्रेन पर सवार अधिकारियों का स्वागत करने के लिए मालाएं लेकर आए थे। यहां स्टेशन पर एक संक्षिप्त ठहराव के बाद, ट्रेन ने अपनी ट्रायल रन को पूरा करने के लिए Budgam स्टेशन की ओर रुख किया।
"कश्मीर और Katra के बीच Vande Bharat की पहली ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरी की गई," एक अधिकारी ने कहा। यह ट्रेन विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर की चुनौतीपूर्ण सर्दी स्थितियों में सुचारू रूप से संचालन के लिए डिज़ाइन की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से Katra से इस ट्रेन को झंडी दिखाने की उम्मीद है, क्योंकि रेलवे सुरक्षा के आयुक्त ने Katra-Baramulla खंड पर ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस समारोह की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।
रेलवे ने Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link (USBRL) परियोजना के तहत 272 किलोमीटर का कार्य पूरा किया है।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने पिछले साल 8 जून को जम्मू और कश्मीर की चुनौतीपूर्ण सर्दी स्थितियों में सुचारू रूप से संचालन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई Vande Bharat Express ट्रेन का अनावरण किया था, जो आगामी Katra-Srinagar रेल मार्ग के लिए है। इस ट्रेन में विशेष जलवायु से संबंधित विशेषताएँ शामिल हैं।
देश के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली अन्य 136 Vande Bharat Express ट्रेनों की तुलना में, इस ट्रेन में कुछ अतिरिक्त विशेषताएँ हैं जो जम्मू और कश्मीर की कठोर मौसम स्थितियों में संचालन की चुनौतियों और यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।
इसमें उन्नत हीटिंग सिस्टम शामिल हैं जो पानी और बायो-टॉयलेट टैंकों को जमने से बचाते हैं, वैक्यूम सिस्टम के लिए गर्म हवा प्रदान करते हैं और एयर-ब्रेक सिस्टम के सुचारू संचालन के लिए शून्य से नीचे तापमान में भी इष्टतम कार्यक्षमता सुनिश्चित करते हैं।
ट्रेन में विंडशील्ड में एम्बेडेड हीटिंग एलिमेंट्स भी हैं, जो ड्राइवर के सामने के कांच को स्वचालित रूप से डेफ्रॉस्ट करते हैं, जिससे कठोर सर्दी में स्पष्ट दृश्यता सुनिश्चित होती है।
यह ट्रेन अपनी पहली ट्रायल रन पर Katra (जम्मू) से श्रीनगर के नोगाम इलाके स्थित स्टेशन पर पहुँची।
यह ट्रेन शुक्रवार को जम्मू पहुँच चुकी थी। जब Vande Bharat Express सुबह 11:30 बजे स्टेशन पर पहुँची, तो उसे भारतीय रेलवे के लिए नारेबाजी और सराहना के साथ स्वागत किया गया।
कई लोग और रेलवे अधिकारी सुबह से ही ट्रेन का इंतजार कर रहे थे, जिनमें से कई लोग ट्रेन पर सवार अधिकारियों का स्वागत करने के लिए मालाएं लेकर आए थे। यहां स्टेशन पर एक संक्षिप्त ठहराव के बाद, ट्रेन ने अपनी ट्रायल रन को पूरा करने के लिए Budgam स्टेशन की ओर रुख किया।
"कश्मीर और Katra के बीच Vande Bharat की पहली ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरी की गई," एक अधिकारी ने कहा। यह ट्रेन विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर की चुनौतीपूर्ण सर्दी स्थितियों में सुचारू रूप से संचालन के लिए डिज़ाइन की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से Katra से इस ट्रेन को झंडी दिखाने की उम्मीद है, क्योंकि रेलवे सुरक्षा के आयुक्त ने Katra-Baramulla खंड पर ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस समारोह की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।
रेलवे ने Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link (USBRL) परियोजना के तहत 272 किलोमीटर का कार्य पूरा किया है।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने पिछले साल 8 जून को जम्मू और कश्मीर की चुनौतीपूर्ण सर्दी स्थितियों में सुचारू रूप से संचालन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई Vande Bharat Express ट्रेन का अनावरण किया था, जो आगामी Katra-Srinagar रेल मार्ग के लिए है। इस ट्रेन में विशेष जलवायु से संबंधित विशेषताएँ शामिल हैं।
देश के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली अन्य 136 Vande Bharat Express ट्रेनों की तुलना में, इस ट्रेन में कुछ अतिरिक्त विशेषताएँ हैं जो जम्मू और कश्मीर की कठोर मौसम स्थितियों में संचालन की चुनौतियों और यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।
इसमें उन्नत हीटिंग सिस्टम शामिल हैं जो पानी और बायो-टॉयलेट टैंकों को जमने से बचाते हैं, वैक्यूम सिस्टम के लिए गर्म हवा प्रदान करते हैं और एयर-ब्रेक सिस्टम के सुचारू संचालन के लिए शून्य से नीचे तापमान में भी इष्टतम कार्यक्षमता सुनिश्चित करते हैं।
ट्रेन में विंडशील्ड में एम्बेडेड हीटिंग एलिमेंट्स भी हैं, जो ड्राइवर के सामने के कांच को स्वचालित रूप से डेफ्रॉस्ट करते हैं, जिससे कठोर सर्दी में स्पष्ट दृश्यता सुनिश्चित होती है।