Food tech major Zomato ने अपना नाम बदलकर Eternal रखने का निर्णय लिया है और कंपनी के बोर्ड ने 6 फरवरी को इस बदलाव को मंजूरी दी है।
“जब हमने Blinkit का अधिग्रहण किया, तो हमने 'Eternal' (Zomato के बजाय) का उपयोग आंतरिक रूप से किया था, ताकि कंपनी और ब्रांड/ऐप में अंतर किया जा सके। हमने यह भी सोचा था कि हम सार्वजनिक रूप से कंपनी का नाम Eternal रखेंगे, जब Zomato के अलावा कुछ और हमारे भविष्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने वाला होगा। आज, Blinkit के साथ, मुझे लगता है कि हम वहां हैं। हम Zomato Ltd. का नाम बदलकर Eternal Ltd. रखना चाहते हैं,” Zomato के ग्रुप CEO और सह-संस्थापक Deepinder Goyal ने एक पत्र में कहा।
हालांकि, Goyal ने उसी महीने में इस रिपोर्ट को नकारते हुए कहा था कि Eternal एक आंतरिक नाम है और Zomato ऐप का नाम बदलने का कोई योजना नहीं है।
यह स्पष्ट करने के लिए, Zomato ऐप का नाम नहीं बदला जाएगा, लेकिन स्टॉक टिकर Zomato से बदलकर Eternal कर दिया जाएगा। Eternal में (फिलहाल) चार प्रमुख व्यवसाय होंगे – Zomato, Blinkit, District, और Hyperpure।
“Eternal एक शक्तिशाली नाम है, और सच कहूं तो यह मुझे मेरी हड्डी तक डराता है। यह एक बड़ा कार्य है, जिसे पूरा करना आसान नहीं है। क्योंकि 'Eternal' में एक वादा और एक विरोधाभास दोनों है,” Goyal ने अपने पत्र में कहा। "यह सिर्फ नाम परिवर्तन नहीं है; यह एक मिशन स्टेटमेंट है। एक याद दिलाने वाली बात, जो हमारी पहचान में अंकित है, कि हम टिकेंगे — न केवल इसलिए क्योंकि हम यहां हैं, बल्कि इसलिए क्योंकि हमें वहां पहुंचना है।"
Q3FY25 के दौरान, Zomato ने अपने समेकित टैक्स के बाद लाभ (PAT) में साल दर साल (Y-o-Y) 57 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो Q3FY24 में 138 करोड़ रुपये से घटकर 59 करोड़ रुपये रह गई। कंपनी ने Q2FY25 में 176 करोड़ रुपये का PAT रिपोर्ट किया था। हालांकि, इसकी राजस्व में Y-o-Y 64 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो Q3FY25 में 5,404 करोड़ रुपये थी, जो पिछले साल के 3,288 करोड़ रुपये से और पिछली तिमाही में 4,799 करोड़ रुपये से अधिक थी।
स्पष्ट करने के लिए, जबकि कंपनी के बोर्ड ने नाम परिवर्तन को मंजूरी दी है, अब इसे अपने शेयरधारकों से नाम परिवर्तन को मंजूरी मिलने का इंतजार है।
Zomato बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर Eternal रखने को मंजूरी दी।
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Re: Zomato बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर Eternal रखने को मंजूरी दी।
Zomato बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर "Eternal" रखने का फैसला किया, क्योंकि कंपनी अब नए रास्ते पर जाना चाहती है। "Eternal" नाम यह दिखाता है कि Zomato अपने बिजनेस को और बढ़ाना चाहती है और भविष्य में नई सेवाओं और प्रोडक्ट्स भी शुरू कर सकती है। यह नाम बदलने का कदम कंपनी के लिए एक नई शुरुआत हो सकता है, जिससे वह अपने ब्रांड को नए तरीके से पेश कर सके।
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Re: Zomato बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर Eternal रखने को मंजूरी दी।
Zomato का नाम बदलकर Eternal करने से ब्रांड पहचान को नुकसान हो सकता है, क्योंकि लोग पहले से Zomato नाम को पहचानते और भरोसा करते हैं। नए नाम से उपभोक्ताओं को भ्रम हो सकता है, जिससे ऑर्डर कम हो सकते हैं। सर्च इंजन में Zomato की मजबूत उपस्थिति थी, लेकिन Eternal के साथ डिजिटल ट्रैफिक प्रभावित हो सकती है। निवेशकों को भी असमंजस हो सकता है कि क्या कंपनी की रणनीति बदल रही है।
Re: Zomato बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर Eternal रखने को मंजूरी दी।
यह कंपनी के संचालन को केवल फूड डिलीवरी से आगे बढ़ाने का संकेत होगा।
शेयरधारकों को लिखे पत्र में, CEO Deepinder Goyal ने उल्लेख किया कि नया नाम कंपनी के व्यापक दृष्टिकोण को दर्शाता है क्योंकि वह कई व्यापार क्षेत्रों में विस्तार कर रही है।
पाठकों की जानकारी के लिए...
Zomato को 2008 में Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah द्वारा स्थापित किया गया था और इसका मूल नाम FoodieBay था। इसलिए यह कंपनी के लिए नाम बदलने की गतिविधियों का नया अनुभव नहीं था।

शेयरधारकों को लिखे पत्र में, CEO Deepinder Goyal ने उल्लेख किया कि नया नाम कंपनी के व्यापक दृष्टिकोण को दर्शाता है क्योंकि वह कई व्यापार क्षेत्रों में विस्तार कर रही है।
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Zomato को 2008 में Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah द्वारा स्थापित किया गया था और इसका मूल नाम FoodieBay था। इसलिए यह कंपनी के लिए नाम बदलने की गतिविधियों का नया अनुभव नहीं था।



