भारत ट्रम्प व्यापार समझौते के लिए EV शुल्क कटौती का समर्थन करता है, ऑटो लॉबी का विरोध जारी: रिपोर्ट
Posted: Thu Apr 10, 2025 6:54 am
भारत ने इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क कम करने की योजना बनाई है, स्थानीय ऑटोमेकर्स द्वारा ऐसे कटौती को चार साल तक टालने की मांग को नकारते हुए, क्योंकि नई दिल्ली अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करने को प्राथमिकता दे रहा है, सरकारी और उद्योग के स्रोतों ने Reuters को बताया।
ऑटोमेकर्स, प्रधानमंत्री Narendra Modi की सरकार से आग्रह कर रहे हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन (EV) शुल्क को 2029 तक स्थगित किया जाए, और फिर इसे 100% के आसपास से घटाकर 30% तक धीरे-धीरे कम किया जाए, दो उद्योग स्रोतों और एक सरकारी अधिकारी ने कहा।
हालांकि, नई दिल्ली EV शुल्क कम करने को लेकर गंभीर है - जो अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump और उनके सहयोगी Tesla के CEO Elon Musk को नाराज कर चुका है - और यह क्षेत्र पहले चरण के शुल्क कटौती के तहत एक भाग होने वाला है, इस सरकारी अधिकारी और एक अन्य ने कहा।
"हमने ऑटो उद्योग को बहुत समय तक संरक्षित रखा है। हमें इसे खोलना होगा," दूसरे सरकारी अधिकारी ने कहा, और यह भी जोड़ा कि योजना "महत्वपूर्ण रूप से" शुल्क कम करने की है, जिसमें EVs भी शामिल हैं।
अधिकारी यह बताने के लिए तैयार नहीं थे कि शुल्क कटौती की योजना की राशि क्या होगी, क्योंकि वाशिंगटन के साथ चल रही बातचीत जारी है।
स्रोतों ने, जो बातचीत और ऑटो उद्योग की मांगों से परिचित हैं, नाम न बताने की शर्त पर कहा क्योंकि उन्हें मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं है।
भारत के वाणिज्य मंत्रालय और Society of Indian Automobile Manufacturers (SIAM), जो दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार में कार निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करता है, ने तुरंत टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया।
नई दिल्ली की EVs और अन्य वस्तुओं पर शुल्क कम करने की योजना, Donald Trump के साथ पुल बनाने की कोशिशों के बीच है - जिन्होंने भारत को "टैरिफ किंग" कहा है - जबकि वह बाद में बुधवार को व्यापारिक साझेदारों पर पलटवार शुल्क की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं।
तत्काल कटौती Tesla के लिए एक जीत होगी, जिसने Mumbai और New Delhi में शोरूम स्थापित किए हैं ताकि इस साल दक्षिण एशियाई देश में आयातित कारों की बिक्री शुरू कर सके। Trump ने कहा है कि Tesla के लिए भारत में बेचना "असंभव" है और यह असंवैधानिक होगा यदि उसे वहां एक फैक्ट्री बनानी पड़ी।
लेकिन यह घरेलू खिलाड़ियों जैसे Tata Motors और Mahindra & Mahindra के लिए एक झटका होगा, जिन्होंने स्थानीय EV निर्माण में मिलियन डॉलर का निवेश किया है, और जो शुल्क कटौती के खिलाफ लॉबी कर रहे हैं।
ऑटोमेकर्स को डर है कि अमेरिका के साथ कोई भी समझौता यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के साथ चल रहे व्यापारिक वार्ताओं के लिए एक मिसाल कायम कर सकता है, जिससे भारत के छोटे लेकिन तेजी से बढ़ते EV क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज हो सकती है, तीन स्रोतों ने कहा।
भारत की EV बिक्री, जो मुख्य रूप से Tata Motors द्वारा नियंत्रित है, 2024 में कुल कार बिक्री के 4.3 मिलियन में से केवल 2.5% थी, और सरकार चाहती है कि इसे 2030 तक 30% तक बढ़ाया जाए।
कार निर्माता कुछ तत्काल शुल्क कटौती पर खुले हैं, खासकर गैसोलीन मॉडल पर, जिसके बाद 30% तक चरणबद्ध कमी की योजना है, लेकिन उनका कहना है कि उनका EV निवेश नई दिल्ली के स्थानीय निर्माण के लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है, जो 2029 तक चलता है, और उससे पहले सस्ते आयातों की अनुमति देने से उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता पर असर पड़ेगा, सूत्रों ने जोड़ा।
"वे ICE (Internal Combustion Engine) वाहनों पर इतना कठोर नहीं हैं, लेकिन EV शुल्क पर सावधानीपूर्वक विचार की मांग की है, क्योंकि उनके पास पहले से निवेश प्रतिबद्धताएँ हैं," पहले सरकारी स्रोत ने कहा।
ऑटोमेकर्स, प्रधानमंत्री Narendra Modi की सरकार से आग्रह कर रहे हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन (EV) शुल्क को 2029 तक स्थगित किया जाए, और फिर इसे 100% के आसपास से घटाकर 30% तक धीरे-धीरे कम किया जाए, दो उद्योग स्रोतों और एक सरकारी अधिकारी ने कहा।
हालांकि, नई दिल्ली EV शुल्क कम करने को लेकर गंभीर है - जो अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump और उनके सहयोगी Tesla के CEO Elon Musk को नाराज कर चुका है - और यह क्षेत्र पहले चरण के शुल्क कटौती के तहत एक भाग होने वाला है, इस सरकारी अधिकारी और एक अन्य ने कहा।
"हमने ऑटो उद्योग को बहुत समय तक संरक्षित रखा है। हमें इसे खोलना होगा," दूसरे सरकारी अधिकारी ने कहा, और यह भी जोड़ा कि योजना "महत्वपूर्ण रूप से" शुल्क कम करने की है, जिसमें EVs भी शामिल हैं।
अधिकारी यह बताने के लिए तैयार नहीं थे कि शुल्क कटौती की योजना की राशि क्या होगी, क्योंकि वाशिंगटन के साथ चल रही बातचीत जारी है।
स्रोतों ने, जो बातचीत और ऑटो उद्योग की मांगों से परिचित हैं, नाम न बताने की शर्त पर कहा क्योंकि उन्हें मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं है।
भारत के वाणिज्य मंत्रालय और Society of Indian Automobile Manufacturers (SIAM), जो दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार में कार निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करता है, ने तुरंत टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया।
नई दिल्ली की EVs और अन्य वस्तुओं पर शुल्क कम करने की योजना, Donald Trump के साथ पुल बनाने की कोशिशों के बीच है - जिन्होंने भारत को "टैरिफ किंग" कहा है - जबकि वह बाद में बुधवार को व्यापारिक साझेदारों पर पलटवार शुल्क की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं।
तत्काल कटौती Tesla के लिए एक जीत होगी, जिसने Mumbai और New Delhi में शोरूम स्थापित किए हैं ताकि इस साल दक्षिण एशियाई देश में आयातित कारों की बिक्री शुरू कर सके। Trump ने कहा है कि Tesla के लिए भारत में बेचना "असंभव" है और यह असंवैधानिक होगा यदि उसे वहां एक फैक्ट्री बनानी पड़ी।
लेकिन यह घरेलू खिलाड़ियों जैसे Tata Motors और Mahindra & Mahindra के लिए एक झटका होगा, जिन्होंने स्थानीय EV निर्माण में मिलियन डॉलर का निवेश किया है, और जो शुल्क कटौती के खिलाफ लॉबी कर रहे हैं।
ऑटोमेकर्स को डर है कि अमेरिका के साथ कोई भी समझौता यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के साथ चल रहे व्यापारिक वार्ताओं के लिए एक मिसाल कायम कर सकता है, जिससे भारत के छोटे लेकिन तेजी से बढ़ते EV क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज हो सकती है, तीन स्रोतों ने कहा।
भारत की EV बिक्री, जो मुख्य रूप से Tata Motors द्वारा नियंत्रित है, 2024 में कुल कार बिक्री के 4.3 मिलियन में से केवल 2.5% थी, और सरकार चाहती है कि इसे 2030 तक 30% तक बढ़ाया जाए।
कार निर्माता कुछ तत्काल शुल्क कटौती पर खुले हैं, खासकर गैसोलीन मॉडल पर, जिसके बाद 30% तक चरणबद्ध कमी की योजना है, लेकिन उनका कहना है कि उनका EV निवेश नई दिल्ली के स्थानीय निर्माण के लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है, जो 2029 तक चलता है, और उससे पहले सस्ते आयातों की अनुमति देने से उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता पर असर पड़ेगा, सूत्रों ने जोड़ा।
"वे ICE (Internal Combustion Engine) वाहनों पर इतना कठोर नहीं हैं, लेकिन EV शुल्क पर सावधानीपूर्वक विचार की मांग की है, क्योंकि उनके पास पहले से निवेश प्रतिबद्धताएँ हैं," पहले सरकारी स्रोत ने कहा।