शिंकानसेन में देरी के बीच मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर चलेगी वंदे भारत

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Warrior
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शिंकानसेन में देरी के बीच मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर चलेगी वंदे भारत

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भारतीय रेलवे ने जापान से शिंकन्सेन ट्रेनों की खरीद में देरी के कारण मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर वंदे भारत ट्रेनों को तैनात करने की योजना बनाई है।

प्रारंभ में 2026 में शुरू होने वाली, शिंकन्सेन बुलेट ट्रेनों के अब 2030 तक चरणबद्ध संचालन शुरू करने की उम्मीद है, पूर्ण कार्यक्षमता 2033 तक अनुमानित है।

कॉरिडोर के अल्पउपयोग को रोकने के लिए, भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2027 तक इस मार्ग पर 280 किमी/घंटा तक की गति से वंदे भारत ट्रेनों को चलाना है।

नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन (एनएचएसआरसीएल) ने यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) लेवल-2 के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं, जो वंदे भारत ट्रेनों के संचालन का प्रबंधन करेगा।

एक बार जब जापानी शिंकन्सेन ट्रेनें कॉरिडोर पर संचालन शुरू कर देंगी, तो उन्नत वंदे भारत ट्रेनों और ईटीसीएस सिस्टम को अन्य परियोजनाओं के लिए पुन: उपयोग किया जाएगा।



इस देरी में एक सकारात्मक पहलू यह हो सकता है कि भारत अधिक उन्नत E10 में संक्रमण करेगा क्योंकि भारत पहले 320 किमी/घंटा की गति सीमा वाली शिंकन्सेन E5 ट्रेनों का उपयोग करने की योजना बना रहा था।

भारत अब जापान के साथ मिलकर नए E10 मॉडल को अपनाएगा, जो 400 किमी/घंटा तक की गति प्राप्त करने में सक्षम है।

शिंकन्सेन अल्फा-एक्स (E10) वर्तमान में जापान में परीक्षण चरणों से गुजर रहा है।

1,08,000 करोड़ रुपये (17 बिलियन अमरीकी डॉलर) की मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (MAHSR) भारतीय सरकार, गुजरात और महाराष्ट्र के बीच एक संयुक्त प्रयास है, जिसका प्रबंधन नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जाता है।

रेल मंत्रालय और एनएचएसआरसीएल ने विश्वास व्यक्त किया कि 2030 तक शीर्ष जापानी बुलेट ट्रेनें परियोजना के लिए हासिल कर ली जाएंगी।

इस बीच, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर वंदे भारत ट्रेनें यात्री आवश्यकताओं को पूरा करेंगी।

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johny888
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
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Re: शिंकानसेन में देरी के बीच मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर चलेगी वंदे भारत

Post by johny888 »

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़ी एक खास बात यह है कि इसके आधे से ज्यादा काम भारतीय कंपनियां कर रही हैं, जिससे देश में नई तकनीक और आत्मनिर्भरता बढ़ रही है। इस प्रोजेक्ट में ट्रेन की तेज रफ्तार से होने वाले शोर को कम करने के लिए पहली बार "साउंड बैरियर" लगाए जाएंगे।
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