किसी दुकान से कोई उत्पाद खरीदते समय मेरे क्या अधिकार हैं?

उपभोक्ता फोरम - Consumer Forum, Review Products, Give Feedback, Suggest and Help Fellow Members in Every Possible Way....
Forum rules
हिन्दी डिस्कशन फोरम में पोस्टिंग एवं पेमेंट के लिए नियम with effect from 18.12.2024

1. यह कोई paid to post forum नहीं है। हम हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिये कुछ आयोजन करते हैं और पुरस्कार भी उसी के अंतर्गत दिए जाते हैं। अभी निम्न आयोजन चल रहा है
https://hindidiscussionforum.com/viewto ... t=10#p4972

2. अधिकतम पेमेंट प्रति सदस्य -रुपये 1000 (एक हजार मात्र) पाक्षिक (हर 15 दिन में)।

3. अगर कोई सदस्य एक हजार से ज्यादा रुपये की पोस्टिग करता है, तो बचे हुए रुपये का बैलन्स forward हो जाएगा और उनके account में जुड़ता चला जाएआ।

4. सदस्यों द्वारा करी गई प्रत्येक पोस्टिंग का मौलिक एवं अर्थपूर्ण होना अपेक्षित है।

5. पेमेंट के पहले प्रत्येक सदस्य की postings की random checking होती है। इस दौरान यदि उनकी postings में copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उन्हें एक रुपये प्रति पोस्ट के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।

6. अगर किसी सदस्य की postings में नियमित रूप से copy /paste अथवा अनर्थपूर्ण content की मात्रा अधिक/अनुचित पाई जाती है, तो उसका account deactivate होने की प्रबल संभावना है।

7. किसी भी विवादित स्थिति में हिन्दी डिस्कशन फोरम संयुक्त परिवार के management द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

8. यह फोरम एवं इसमे आयोजित सारी प्रतियोगिताएं हिन्दी प्रेमियों द्वारा, हिन्दी प्रेमियों के लिए, सुभावना लिए, प्रेम से किया गया प्रयास मात्र है। यदि इसे इसी भावना से लिया जाए, तो हमारा विश्वास है की कोई विशेष समस्या नहीं आएगी।

यदि फिर भी .. तो कृपया हमसे संपर्क साधें। आपकी समस्या का उचित निवारण करने का यथासंभव प्रयास करने हेतु हम कटिबद्ध है।
Post Reply
Warrior
सात सो के करीब, आजकल से पोस्टिंग के साथ ही रोमांस चल रिया है!
Posts: 695
Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

किसी दुकान से कोई उत्पाद खरीदते समय मेरे क्या अधिकार हैं?

Post by Warrior »

जब आप किसी स्टोर पर उत्पाद खरीदते हैं, तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण अधिकार होते हैं। सबसे पहला अधिकार है कि आपको उस उत्पाद की पूरी जानकारी और स्पष्ट विवरण मिलना चाहिए, जैसे कि उसकी कीमत, गुणवत्ता, और विशेषताएँ। अगर उत्पाद में कोई दोष है या वह विज्ञापन के अनुसार नहीं है, तो आपके पास उसे वापस करने या बदलने का अधिकार है।

इसके अलावा, आपको उचित और पारदर्शी बिल प्रदान किया जाना चाहिए जिसमें सभी लेन-देन की जानकारी स्पष्ट रूप से दर्ज हो। यदि आप किसी उत्पाद की गारंटी या वारंटी प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको उसके संबंध में सही और स्पष्ट जानकारी दी जानी चाहिए।

उपभोक्ता के रूप में, आप गलतफहमी या धोखाधड़ी से बचने के लिए उत्पाद की गुणवत्ता और उसके फीचर्स की जांच करने का अधिकार रखते हैं। अगर स्टोर पर किसी कारणवश आपको उचित सेवा या प्रोडक्ट नहीं मिलता, तो आप उपभोक्ता अदालत में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इन अधिकारों के प्रति जागरूक रहना आपको एक सुरक्षित और संतोषजनक खरीदारी अनुभव सुनिश्चित कर सकता है।
Post Reply

Return to “उपभोक्ता फोरम - Consumer Forum”