LKG फीस 1 साल में ₹3.7 लाख तक, पेरेंट्स परेशान, जानिए कहां का है मामला

Jobs - रोज़गार समाचार एवं भर्तियां
Post Reply
LinkBlogs
Posts: 1313
Joined: Sat Jul 13, 2024 10:35 am

LKG फीस 1 साल में ₹3.7 लाख तक, पेरेंट्स परेशान, जानिए कहां का है मामला

Post by LinkBlogs »

School Fees: हैदराबाद में लोअर किंडरगार्टन (LKG) की फीस में हाल ही में भारी वृद्धि हुई है, जो एक साल में ₹2.3 लाख से बढ़कर ₹3.7 लाख हो गई है. यह वृद्धि शिक्षा की लागत में समय के साथ कीमतों में वृद्धि की दर को दर्शाती है. सोशल मीडिया पर इस बदलाव की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा गया है कि रियल एस्टेट की तुलना में यह अधिक चिंताजनक है. पोस्ट के जरिए शिक्षा की बढ़ती लागत पर व्यापक चर्चा छेड़ते हुए समाज में इस मुद्दे को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं.

हैदराबाद में LKG की फीस में कई गुणा इज़ाफा
बेंगलुरु के निवेशक अविरल भटनागर ने हैदराबाद में लोअर किंडरगार्टन (LKG) की फीस में भारी वृद्धि पर चिंता जताई है. उन्होंने दावा किया कि LKG की फीस पहले ₹2.3 लाख से बढ़कर ₹3.7 लाख प्रति वर्ष हो गई है, हालांकि उन्होंने स्कूल का नाम नहीं बताया, लेकिन उन्होंने इसे देशभर में शिक्षा की बढ़ती लागत के एक बड़े ट्रेंड के रूप में देखा. भटनागर की पोस्ट को एक दिन में 165,000 से अधिक बार देखा गया है. इसने सोशल मीडिया पर शिक्षा की बढ़ती लागत, महंगाई, और जीवन-यापन की लागत पर व्यापक चर्चा शुरू कर दी है. एक यूजर ने टिप्पणी की कि खाना, स्वास्थ्य और शिक्षा पर औसत मध्यम वर्गीय परिवार की आय का 70% से अधिक खर्च होता है. उन्होंने सरकारी मुद्रास्फीति ( समय के साथ कीमतों में वृद्धि की दर) के आंकड़ों की तुलना में वास्तविक मुद्रास्फीति की समस्या पर ध्यान दिलाया है.



अभिभावकों ने जताई चिंता
कुछ अन्य यूजर्स ने भी अपनी चिंताओं को साझा किया है. एक यूजर ने बताया कि मुंबई के एक प्रमुख स्कूल ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए ₹4500 शुल्क लिया है, जिसे आईसीएसई काउंसिल को भेजा जाता है. एक और यूजर ने बताया कि स्कूलों द्वारा हर साल 10-12% फीस वृद्धि की जाती है, जिससे हर सात साल में फीस दोगुनी हो जाती है. इसके अतिरिक्त, स्कूल अपने ड्रेस कोड और किताबों के लिए भी भारी रकम वसूल रहे हैं. इन टिप्पणियों ने शिक्षा की बढ़ती लागत को लेकर चिंताओं को और बढ़ा दिया है.
Source: https://www.india.com/hindi-news/career ... n-7169300/
Post Reply

Return to “Jobs - रोज़गार समाचार एवं भर्तियां”