Today's Special (Aug-20): मोरक्को में राजा और लोगों की क्रांति की वर्षगांठ

अंतर राष्ट्रीय खबरें पर बाद विवाद यहां करें। मर्यादित भाषा अपेक्षित है।
Post Reply
Warrior
Posts: 335
Joined: Mon Jul 29, 2024 8:39 pm

Today's Special (Aug-20): मोरक्को में राजा और लोगों की क्रांति की वर्षगांठ

Post by Warrior »

राजा और लोगों की क्रांति की वर्षगांठ 20 अगस्त को मोरक्को में मनाई जाती है - यह दिन औपनिवेशिक शासन से आत्मनिर्णय के लिए देश के वीर संघर्ष का प्रतीक है। इसके मूल में, यह कहानी एक प्यारे राजा और उसके लोगों के बीच स्थायी बंधन के बारे में है। यह एक ऐसा बंधन था जो क्रांति के लिए उत्प्रेरक बन गया, क्योंकि राजा और लोग क्रूर फ्रांसीसी साम्राज्यवाद के खिलाफ एकजुट हुए। 20 अगस्त सिर्फ एक याद से बढ़कर है। यह एक मुक्त मोरक्को और आधुनिकता, विकास और लोकतंत्र की शुरुआत की सालगिरह है।

राजा और लोगों की क्रांति की सालगिरह का इतिहास
राष्ट्रवाद का उदय शायद ही कभी रातोंरात होता है, और मोरक्को के लिए, यह आने में बहुत समय लगा। यह सब 1912 में शुरू हुआ जब उत्तरी-अफ्रीकी देश ने फ्रांस और स्पेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते ने फ्रांसीसी औपनिवेशिक महत्वाकांक्षाओं को हवा दी, हालांकि मोरक्को को तब इसकी सीमा का एहसास नहीं था। वादा? फ्रांसीसी संरक्षक होने की आड़ में मोरक्को की संप्रभुता।

इसके बाद 44 साल का उपनिवेशीकरण हुआ। फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन के तहत मोरक्को की संप्रभुता और पहचान को नुकसान पहुंचा। सत्ता के औपनिवेशिक दुरुपयोग ने देश के प्राकृतिक संसाधनों को खत्म कर दिया, जिससे मोरक्को की समृद्ध संस्कृति और इतिहास लगभग खत्म हो गया। लेकिन मोरक्को की भावना अजेय रही। औपनिवेशिक उत्पीड़न ने राष्ट्रीय पहचान को और मजबूत किया और न्याय और लोकतंत्र की चिंगारी जलाई। राष्ट्रीय संकट ने मोरक्को के लोगों को एकजुट किया, जो फ्रांसीसी सत्ता को चुनौती देने के लिए एक साथ खड़े हुए। कई लोगों ने विद्रोह किया और हथियार उठाए। क्रांति सबसे पहले फेज़ में भड़की और पूरे देश में जंगल की आग की तरह फैल गई। प्रतिरोध पर फ्रांसीसी कार्रवाई क्रूर थी।

जल्द ही, तत्कालीन राजा मोहम्मद वी मोरक्को के लिए आशा का प्रतीक बन गए। उन्होंने स्वतंत्रता के पक्ष में संरक्षक समझौते को खत्म करने की जोरदार वकालत की। हर भाषण और सार्वजनिक संबोधन के साथ, लोगों के राजा के रूप में उनकी स्थिति मजबूत होती गई। राजा के प्रभाव और मोरक्को पर शासन करने के वैध दावे से भयभीत होकर, फ्रांस ने उन्हें हटाने के कई प्रयास किए।

20 अगस्त, 1953 को, फ्रांसीसी सैन्य बलों ने एक आदेश प्रस्तुत किया जिसने राजा मोहम्मद वी को सिंहासन से हटा दिया। फ्रांस ने राजा के प्रति लोगों के प्यार को बहुत कम आंका और आगे जो हुआ उसके लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था। एक ऐसा दिन जो मोरक्को के गौरव पर आघात माना जाता था, क्रांति के लिए जोरदार आह्वान में बदल गया। हजारों मोरक्कोवासी अपने राजा का समर्थन करने और आत्मनिर्णय के लिए लड़ने के लिए गुस्से में सड़कों पर उतर आए। फ्रांसीसियों को हड़तालों, विरोधों और प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा - शक्तिशाली प्रतिरोध की शुरुआत जिसने अंततः मोरक्को को औपनिवेशिक शासन से मुक्त कर दिया और मोहम्मद वी को सही शासक के रूप में बहाल कर दिया।

Tags:
Post Reply

Return to “अंतर-राष्ट्रीय खबरें”